10th International Yoga Day: प्रधानमंत्री आज जाएंगे जम्मू-कश्मीर, 21 को योग दिवस समारोह में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी 20 और 21 जून को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे।

161

10th International Yoga Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) 21 जून (शुक्रवार) को श्रीनगर (Srinagar) में मनाएंगे, जिस दौरान वे लोगों को संबोधित करेंगे और योग सत्र कार्यक्रम (Yoga session program) में भी भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी 20 और 21 जून को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 20 जून को शाम करीब 6 बजे श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना’ कार्यक्रम में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें- Delhi-Darbhanga Flight: दिल्ली-दरभंगा फ्लाइट में एक घंटे तक परेशान हुए स्पाइसजेट के यात्री

विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखना
प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। बयान में कहा गया है कि वे कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री 21 जून को सुबह करीब 6:30 बजे श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे। इस अवसर पर वह उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे और उसके बाद योग सत्र में हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana: हरियाणा में बीजेपी को मिली ताकत, चौधरी बंसीलाल की बहू हुईं भाजपा में शामिल

योग दिवस कार्यक्रम
इस वर्ष का योग दिवस कार्यक्रम युवा मन और शरीर पर योग के गहन प्रभाव को रेखांकित करता है। इस उत्सव का उद्देश्य हजारों लोगों को योग के अभ्यास में एकजुट करना, वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देना है। 2015 से, प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कर्त्तव्य पथ सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) समारोहों का नेतृत्व किया है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: 25 एकड़ जमीन अतिक्रमण मुक्त, मस्जिद समेत 1800 अवैध निर्माण ध्वस्त…

योग 2024 थीम
इस वर्ष की थीम “स्वयं और समाज के लिए योग” व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालती है। यह कार्यक्रम जमीनी स्तर पर भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित करेगा। 20 जून को होने वाला कार्यक्रम- ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना’- इस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो प्रगति को दर्शाता है और युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रेरणा प्रदान करता है, बयान में कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Mumbai Ice Cream: आइसक्रीम में किसकी उंगली थी? पुलिस को मिली सफलता

जम्मू-कश्मीर के युवा उपलब्धि प्राप्तकर्ताओं से बातचीत
इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्टॉल का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के युवा उपलब्धि प्राप्तकर्ताओं से बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। उद्घाटन में सड़क अवसंरचना, जलापूर्ति योजनाएं और उच्च शिक्षा में अवसंरचना आदि से संबंधित परियोजनाएं शामिल होंगी। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक संपदाओं के विकास और छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

यह भी पढ़ें- Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना ने वनडे शतक लगाकर रचा इतिहास, मिताली राज के रिकॉर्ड की बराबरी

नियुक्ति पत्र वितरण
प्रधानमंत्री मोदी 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (जेकेसीआईपी) परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू और कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए 3,00,000 घरों तक परियोजना की पहुंच होगी। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे। इन परियोजनाओं की आधारशिला रखने/उद्घाटन करने और शुरू करने से युवाओं को सशक्त बनाया जाएगा और जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे को उन्नत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Heatwave Units: हीटवेव के मद्देनजर जेपी नड्डा ने उठाया बड़ा कदम, सभी केंद्रीय सरकारी अस्पतालों को दया यह निर्देश

श्रीनगर में सुरक्षा अलर्ट
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 20 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले एहतियात के तौर पर श्रीनगर में एसकेआईसीसी के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। शहर और कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.