Yoga Day 2024: प्ले एंड शाइन फाउंडेशन ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया

मुंबई के माहिम रेती बंदर बीच पर "108 सूर्य नमस्कार बाय द बे" का आयोजन किया।

115

भारत (India) समेत दुनिया के कई देश हर साल की तरह आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मना रहे हैं। योग (Yoga) सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) के लिए ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए भी फायदेमंद है। यही वजह है कि दुनियाभर में योग को बढ़ावा देने के लिए योग दिवस मनाया जाता है।

आज दुनिया भर में 10वां विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के निरंतर और अथक प्रयासों या दूसरे शब्दों में हठ योग के कारण जब संयुक्त राष्ट्र ने 2014 में 21 जून को आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की, तो संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों में योग का महत्व और लोकप्रियता बढ़ने लगी।

यह भी पढ़ें- Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगाभ्यास, कहा- योग के प्रति दुनिया की सोच बदल रहा है भारत

प्ले एंड शाइन फाउंडेशन ने मनाया योग दिवस
प्ले एंड शाइन फाउंडेशन (Play and Shine Foundation) ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुंबई में “108 सूर्य नमस्कार बाय द बे” के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। प्ले एंड शाइन फाउंडेशन ने सार्थक वाणी और डॉ. भावना देवड़ा के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए माहिम रेती बंदर बीच पर “108 सूर्य नमस्कार बाय द बे” का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में योग के स्वास्थ्य लाभों और सामुदायिक एकता पर प्रकाश डाला गया, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिला।

21 जून को क्यों मनाया जाता है योग दिवस?
योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इस दिन को तय करने की भी एक खास वजह है। दरअसल, 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है। इसके बाद सूरज धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ने लगता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.