Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगाभ्यास, कहा- योग के प्रति दुनिया की सोच बदल रहा है भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश और दुनिया भर के करोड़ों लोगों को बधाई दी और कहा कि योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

103

भारत (India) समेत दुनिया के कई देश हर साल की तरह आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मना रहे हैं। योग (Yoga) सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) के लिए ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए भी फायदेमंद है। यही वजह है कि दुनियाभर में योग को बढ़ावा देने के लिए योग दिवस मनाया जाता है। आज पीएम मोदी (PM Modi) से लेकर कई मंत्री योग दिवस (Yoga Day) का हिस्सा बन रहे हैं।

आज दुनिया भर में 10वां विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के निरंतर और अथक प्रयासों या दूसरे शब्दों में हठ योग के कारण जब संयुक्त राष्ट्र ने 2014 में 21 जून को आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की, तो संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों में योग का महत्व और लोकप्रियता बढ़ने लगी।

यह भी पढ़ें – Yoga Day 2024: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्रियों समेत देश के जवानों ने किया योग, सीएम योगी बोले- ‘यह ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार’

21 जून को क्यों मनाया जाता है योग दिवस?
योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इस दिन को तय करने की भी एक खास वजह है। दरअसल, 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है। इसके बाद सूरज धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ने लगता है।

पीएम मोदी ने किया योग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (Sher-e-Kashmir International Conference Centre) में योग किया। इससे पहले लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, योग के प्रति रुचि बढ़ रही है।

पूरी दुनिया में लोग योगाभ्यास कर रहे हैं
श्रीनगर आकर मुझे ये महसूस हो रहा है। पूरी दुनिया में लोग योगाभ्यास कर रहे हैं। कश्मीर की धरती से मैं लोगों को योग दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। 177 देशों ने भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया, जो एक रिकॉर्ड है।

योग सीखने के लिए लोग भारत आ रहे हैं: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मैं सभी से अपील करता हूं कि योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम भारत में ऋषिकेष और काशी से लेकर केरल तक योग पर्यटन का एक नया चलन उभरता हुआ देख सकते हैं। प्रामाणिक योग सीखने के लिए दुनिया भर से लोग भारत आ रहे हैं। पर्यटन, परिधान आदि जैसे क्षेत्र लोगों की भारी आमद के साथ फलफूल रहे हैं। इसलिए युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होते हैं।

भारत में फ्रांसीसी महिला को मिला पद्मश्री: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस साल फ्रांस की 101 साल की महिला योग शिक्षिका को भारत में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह कभी भारत नहीं आईं लेकिन अपना पूरा जीवन योग को समर्पित कर दिया। आज योग के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए दुनिया भर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानों में योग पर शोध किया जा रहा है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.