Sheikh Hasina: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज आएंगी भारत, पीएम मोदी समेत इन नेताओं से करेंगी मुलाकात

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज से दो दिवसीय राजकीय दौरे पर भारत आएंगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार, उनका पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलने का कार्यक्रम है।

102

बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Prime Minister Sheikh Hasina) शुक्रवार (21 जून) को दो दिवसीय राजकीय यात्रा (State Visit) पर दिल्ली आएंगी। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगी। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत (India) आ रही हैं।

विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने गुरुवार को बयान जारी कर बताया कि प्रधानमंत्री शेख हसीना 21-22 जून को भारत आएंगी। लोकसभा चुनाव के बाद भारत में सरकार बनने के बाद किसी राष्ट्राध्यक्ष की यह पहली राजकीय यात्रा होगी।

यह भी पढ़ें- Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगाभ्यास, कहा- योग के प्रति दुनिया की सोच बदल रहा है भारत

15 दिनों के भीतर दूसरी यात्रा
शेख हसीना पीएम मोदी के निमंत्रण पर 15 दिनों के भीतर दूसरी बार भारत आ रही हैं। इससे पहले वह उन चुनिंदा नेताओं में शामिल थीं जिन्हें नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया था। भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति के तहत बांग्लादेश एक महत्वपूर्ण साझेदार है।

मंत्रालय के अनुसार, इस यात्रा के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शेख हसीना से मुलाकात करेंगे।

दोनों नेता क्या चर्चा करेंगे?
दोनों नेताओं के बीच एक दिवसीय शिखर सम्मेलन में रक्षा साझेदारी, सीमा पार संपर्क, व्यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। हमारे सहयोगी प्रकाशन इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पक्ष संयुक्त सैन्य अभ्यास करने पर भी चर्चा करेंगे। भारत पहले ही ढाका को 500 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट की पेशकश कर चुका है, जिसका अभी तक उपयोग नहीं किया गया है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.