Maharashtra Politics: पंकजा मुंडे का राजनीतिक पुनर्वास, क्या है डिप्टी सीएम फडणवीस की चाणक्य नीति?

विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने कमर कस ली है। विधानसभा जीतने के लिए उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रणनीति बनानी शुरू कर दी।

95

महाराष्ट्र (Maharashtra) के सियासी गलियारों (Political Corridors) से एक बड़ी खबर सामने आई है। राजनीतिक सूत्रों के अनुसार, भाजपा (BJP) नेता पंकजा मुंडे (Pankaja Munde) का नाम राज्यसभा उम्मीदवारी (Rajya Sabha Candidate) के लिए भेजा जाएगा। सूत्रों ने बताया है कि महाराष्ट्र भाजपा (Maharashtra BJP) ने भी केंद्रीय नेतृत्व को ऐसा प्रस्ताव भेजा है। तो क्या राज्यसभा के लिए मनोनीत होंगी पंकजा मुंडे? इस पर सभी का ध्यान है।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में पंकजा मुंडे बीड से हार गईं। एनसीपी शरद चंद्र पवार के उम्मीदवार बजरंग सोनवणे ने उन्हें 6 हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया। इस हार से भाजपा को बड़ा झटका लगा। इस बीच भाजपा अब आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नई रणनीति बनाने में जुट गई है।

यह भी पढ़ें- Sheikh Hasina: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज आएंगी भारत, पीएम मोदी समेत इन नेताओं से करेंगी मुलाकात

जाति रणनीति
महाराष्ट्र में आरक्षण को लेकर ओबीसी और मराठा के बीच संघर्ष चल रहा है। मराठा आरक्षण को लेकर मनोज जारांगे पाटिल आक्रामक रुख अपनाए हुए हैं। इसलिए आगामी चुनाव में मराठा समुदाय के भाजपा से दूर जाने की संभावना है। इसी के चलते सूत्रों का कहना है कि अब ओबीसी नेताओं को भाजपा अपने करीब ले जा रही है।

राज्यसभा के लिए भेजा गया नाम
उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा के केंद्रीय नेताओं से ओबीसी समुदाय का चेहरा पंकजा मुंडे को राज्यसभा भेजने का अनुरोध किया है। इससे पहले प्रदेश भाजपा ने पंकजा मुंडे के नाम को विधान परिषद में भेजने का प्रस्ताव दो बार भेजा था। अब खबर है कि उनका नाम सीधे राज्यसभा के लिए भेज दिया गया है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.