2008 Malegaon blast: सर्वोच्च न्यायालय ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमे पर लगाई रोक

79

2008 Malegaon blast: सुप्रीम कोर्ट ने 30 अप्रैल को 2008 मालेगांव बम विस्फोट मामले के आरोपियों में से एक समीर शरद कुलकर्णी के खिलाफ मुकदमे पर रोक लगा दी और प्रथम दृष्टया माना कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आरोपपत्र दाखिल करने से पहले 2011 में तत्कालीन केंद्र सरकार से अपेक्षित मंजूरी नहीं ली थी। जस्टिस एएस बोपन्ना और संजय कुमार की पीठ ने कुलकर्णी के खिलाफ मुकदमे पर रोक लगाते हुए कहा कि एनआईए ने आरोपपत्र दाखिल करने से पहले 2011 में तत्कालीन यूपीए सरकार से अपेक्षित मंजूरी नहीं ली थी। बॉम्बे हाईकोर्ट से कोई राहत नहीं मिलने के बाद कुलकर्णी ने शीर्ष अदालत का रुख किया था। कुलकर्णी ने अपनी अपील में विशेष एनआईए कोर्ट, मुंबई में मुकदमे को चुनौती दी है, जिसमें कहा गया है कि इसमें गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धारा 45 के अनुसार सक्षम प्राधिकारी द्वारा दी गई वैध मंजूरी का अभाव है। धारा 45(1)(ii) के अनुसार कोई भी न्यायालय अध्याय IV और VI के अंतर्गत किसी अपराध का संज्ञान केंद्र सरकार या राज्य सरकार की पूर्व अनुमति के बिना नहीं लेगा।

यूएपीए की धारा 45(2) के अनुसार धारा 45(1) के अंतर्गत ऐसी अनुमति केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा नियुक्त प्राधिकरण की रिपोर्ट पर विचार करने के बाद ही निर्धारित समय के भीतर दी जाएगी। प्राधिकरण को एकत्रित साक्ष्य की स्वतंत्र समीक्षा करनी होगी।

29 सितंबर, 2008 को उत्तरी महाराष्ट्र में मुंबई से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित पावरलूम शहर मालेगांव में एक मस्जिद के पास मोटरसाइकिल पर बंधे विस्फोटक उपकरण में विस्फोट होने से छह लोगों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

याचिकाकर्ता और बम विस्फोट के आरोपियों में से एक समीर शरद कुलकर्णी को यूएपीए की धारा 16 और 18 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 302, 307, 324, 326, 427, 153ए के साथ धारा 120बी और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, 1908 की धारा 3, 4, 5 और 6 के तहत कथित रूप से अपराध करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

Uttarakhand: कोविशील्ड को लेकर कांग्रेस के दावे पर क्या बोली भाजपा, जानिये इस खबर में

याचिका में कहा गया है कि कानून के अनुसार मंजूरी के अभाव में उन्हें परेशान किया जा रहा है और संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत उनके अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है।

याचिका में कहा गया है, “यूएपीए के तहत सक्षम प्राधिकारी द्वारा अभियोजन की मंजूरी के अभाव में, याचिकाकर्ता पर उसके खिलाफ लगाए गए आरोपों के लिए मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है और इसलिए निचली अदालतों ने रिकॉर्ड के आधार पर एक त्रुटि की है और कानून द्वारा उन्हें दिए गए अधिकार क्षेत्र का प्रयोग करने में विफल रही हैं।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.