IPL 2024: स्टार्क के सामने ध्वस्त हुई हैदराबाद की बल्लेबाजी, फाइनल में पहुंची कोलकाता नाइट राइडर्स

विशेष रूप से, क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीमों ने जीत हासिल की है 2018 से हर बार टूर्नामेंट।

330

IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने 21 मई (मंगलवार) को आईपीएल 2024 (IPL 2024)के फाइनल में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के साथ इन-फॉर्म सरनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को हरा दिया। मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने सीजन का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स को 159 और फिर वेंकटेश अय्यर के अर्द्धशतक पर आउट कर दिया। और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने केकेआर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आठ विकेट से आसान जीत दिलाई।

लीग चरणों को अंक तालिका में शीर्ष पर समाप्त करने के बाद, श्रेयस की अगुवाई वाली कोलकाता ने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ क्वालीफायर 1 में अपना दबदबा बनाया और चौथी बार और 2021 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंची। विशेष रूप से, क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीमों ने जीत हासिल की है 2018 से हर बार टूर्नामेंट।

यह भी पढ़ें- Bihar: इंडी गठबंधन में ये तीन बातें कॉमन, कम्युनल..! पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

वरुण चक्रवर्ती ने सिर्फ 26 रन देकर लिए दो विकेट
सनराइजर्स हैदराबाद, जो अपने अंतिम लीग-स्टेज मैच में पीबीकेएस को हराने के बाद राजस्थान रॉयल्स से आगे दूसरे स्थान पर रही, ने उसी प्लेइंग इलेवन के साथ शुरुआत की, लेकिन बल्ले और गेंद दोनों से कोलकाता के शीर्ष प्रदर्शन की बराबरी करने के लिए संघर्ष किया। टूर्नामेंट के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क ने मैच की दूसरी ही गेंद पर फॉर्म में चल रहे ट्रैविस हेड को आउट कर दिया और पावरप्ले में दो और विकेट लेकर सनराइजर्स को दबाव में रखा। इन-फॉर्म वरुण चक्रवर्ती ने सिर्फ 26 रन देकर दो विकेट लेकर इस सीजन में पर्पल कैप की दौड़ में अपना नाम शामिल कर लिया।

यह भी पढ़ें- AIIA: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की उल्टी गिनती शुरू, जानिये क्या है थीम

हैदराबाद के शीर्ष पांच बल्लेबाज
हैदराबाद के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में से चार दोहरे अंक का स्कोर दर्ज करने में विफल रहे, लेकिन राहुल त्रिपाठी और हेनरिक क्लासेन ने पांचवें विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी करके टीम को पहले ग्यारह ओवरों में 100 के पार पहुंचा दिया। त्रिपाठी ने सीज़न के अपने पहले अर्धशतक का जश्न मनाने के लिए केवल 35 गेंदों में 55 रन बनाकर शीर्ष स्कोर बनाया और रन आउट होने के कारण अपना विकेट खो दिया।

यह भी पढ़ें- Lucknow: सपा की चुनावी रैलियों में मारपीट और तोड़फोड़, पहले भी घटती रही हैं ऐसी घटनाएं

श्रेयस और वेंकटेश के बीच नाबाद 97 रन की साझेदारी
11वें ओवर में क्लासेन के आउट होने के बाद हैदराबाद की पारी ढह गई, लेकिन कमिंस ने 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 24 गेंदों पर 30 रन जोड़कर अपनी टीम को 150 से अधिक के स्कोर तक पहुंचाया। चुनौतीपूर्ण स्कोर का पीछा करते हुए, नाइट राइडर्स ने सुनील नरेन और रहमानुल्लाह गुरबाज़ के विकेट जल्दी खो दिए, लेकिन श्रेयस और वेंकटेश के बीच नाबाद 97 रन की साझेदारी ने केकेआर को 38 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल करने में मदद की।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: जारी किये गए अधिकृत आंकड़े, जानिये ठाणे सीट पर हुआ कुल कितना प्रतिशत मतदान

प्लेयर ऑफ द मैच बने स्टार्क
वेंकटेश अय्यर ने 28 गेंदों पर 51* रन बनाए, जबकि श्रेयस ने सिर्फ 24 गेंदों पर 58* रन बनाए। श्रेयस ने 14वें ओवर में ट्रेविस हेड पर तीन छक्कों सहित लगातार चार चौके लगाकर खेल जल्दी खत्म कर दिया। पावरप्ले में अपने सनसनीखेज स्पेल के लिए स्टार्क को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।क्वालीफायर 2 में, सनराइजर्स हैदराबाद 24 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच कल के एलिमिनेटर के विजेता से भिड़ेगी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.