National Games: : महाराष्ट्र ने 200 पदकों का आंकड़ा पार किया

624

 महाराष्ट्र 37वें राष्ट्रीय खेलों में पदकों का दोहरा शतक पूरा करने वाली पहली टीम बन गई है, समापन समारोह में केवल अब एक दिन शेष हैं और वह पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है । महाराष्ट्र के लिए 200वां पदक मंगलवार को मिरामार बीच पर ट्रायथलॉन मिश्रित रिले में आया जब महिला व्यक्तिगत विजेता मानसी मोहिते ने रेस के आख़िरी हिस्से में लगभग दो मिनट से पिछड़ते हुए समय को कवर किया और अपनी टीम को 1:51.19 सेकंड के समय के साथ गत चैंपियन तमिलनाडु के ऊपर जीत दिलायी।

यह मोहिते का खेलों का पांचवां स्वर्ण पदक है क्योंकि उन्होंने मॉडर्न पेंटाथलॉन की बायथल स्पर्धा में तीन स्वर्ण पदक जीतने से पहले रविवार को व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम में उनके साथी पार्थ मिराज ने अपना अभियान छह पदकों के साथ समाप्त किया, जिसमें चार स्वर्ण और एक रजत शामिल है, जो उन्होंने मॉडर्न पेंटाथलॉन में जीता था।

64 रजत और 69 कांस्य सहित 203 पदक जीत चुका है
महाराष्ट्र ने 70 स्वर्ण, 64 रजत और 69 कांस्य सहित 203 पदक जीत चुका है। गत चैंपियन सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) 55 स्वर्ण पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि हरियाणा ने 50 स्वर्ण पदकों के साथ एसएससीबी से अपना अंतर कम कर लिया है। मेजबान गोवा इस समय 12 स्वर्ण, 12 रजत और 26 कांस्य सहित कुल 50 पदकों के साथ 12वें स्थान पर है।

पश्चिम बंगाल की मेहुली घोष ने मांडेरेम शूटिंग रेंज में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में 253.7 का शानदार स्कोर बनाकर स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा की नैंसी मंढोत्रा (251.0) ने रजत जबकि पश्चिम बंगाल की स्वाति चौधरी ने कांस्य पदक जीता।मेहुली और नैन्सी ने क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पे रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था और नर्मदा नितिन राजू ने तीसरे स्थान पर क्वालीफाई किया था। हालाँकि, वह फाइनल में सातवें स्थान पर रहीं।

यह भी पढ़ें – Uttar Pradesh: भदोही पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 65 लाख की अवैध शराब बरामद –

पंजाब की राजेश्वरी कुमारी ने दो राउंड में परफेक्ट 50 का स्कोर बनाकर महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा का नेतृत्व किया, जबकि गुजरात के बख्तियारुद्दीन मालेक परनेम शूटिंग रेंज में दो राउंड के पूरा होने के बाद 49 के स्कोर के साथ पुरुषों की स्पर्धा में आगे हैं। चापोरा नदी पर, मध्य प्रदेश ने स्लैलम में सभी चार स्वर्ण पदक जीतकर अपना दबदबा कायम रखा, आज कैनोइंग और कयाकिंग स्पर्धाओं का अंत हुआ और उनके स्वर्ण पदकों की संख्या 27 हो गई। कैंपल खेल गाँव में कलारीपयट्टु प्रतियोगिता में केरल ने दिन के सभी स्वर्ण पदक जीते। केरल ने सबसे पुराने पारंपरिक मार्शल आर्ट फॉर्म में अपना दबदबा दिखाते हुए सभी 11 स्वर्ण पदक जीते।

महिला हॉकी के फाइनल में जगह बनाई
हरियाणा ने तनावपूर्ण शूटआउट में पड़ोसी पंजाब को हराकर महिला हॉकी के फाइनल में जगह बनाई। बुधवार को फाइनल में उनका मुकाबला मध्य प्रदेश से होगा, जिसने एक और तनावपूर्ण शूटआउट में झारखंड को हराया।
पुरुषों के सेमीफाइनल में कर्नाटक ने नौ गोल के रोमांचक मुकाबले में महाराष्ट्र को 5-4 से हराकर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया जहां उसका सामना हरियाणा से होगा। हरियाणा ने एकमात्र गोल से उत्तर प्रदेश को हराया।

पेड्डेम बहुउद्देशीय इंडोर स्टेडियम में, एसएससीबी मुक्केबाजों ने पुरुषों की मुक्केबाजी प्रतियोगिता में सात फाइनल में से छह के फाइनल में अपनी जगह पक्की की। विश्व चैंपियन, स्वेती बोरो ने हरियाणा का प्रतिनिधित्व करते हुए 70-75 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया, गोवा के छह मुक्केबाजों ने मेजबान के लिए छह और पदक सुनिश्चित किए।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.