IND vs ZIM: शेड्यूल से लेकर टीम और प्रसारण तक, भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज के बारें में सब कुछ जानें

अगली पीढ़ी की टीम का नेतृत्व शुभमन गिल करेंगे क्योंकि वह भारत की कप्तानी में पदार्पण करने के लिए तैयार हैं।

100

IND vs ZIM: टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद, अगली पीढ़ी की भारतीय टीम टी20I प्रारूप में एक नई यात्रा शुरू करेगी। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के टी20I से संन्यास लेने के बाद, भारत अपना पहला अभियान जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20I श्रृंखला में शुरू करेगा।

लंबे समय के बाद, भारत को टी20 सीरीज में चैंपियन कहा जाएगा। अगली पीढ़ी की टीम का नेतृत्व शुभमन गिल करेंगे क्योंकि वह भारत की कप्तानी में पदार्पण करने के लिए तैयार हैं। तीन वरिष्ठ पेशेवरों के प्रारूप से आधिकारिक रूप से संन्यास लेने के बाद यह नए युग की श्रृंखला होगी। रोहित और विराट की अनुपस्थिति में मेन इन ब्लू अब 20 ओवर के प्रारूप में खेलने के आदी हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- T20 WC Triumph: रोहित शर्मा के बारे में विराट कोहली ने किया दिल छू लेने वाला खुलासा, बोले- “15 वर्षों में पहली बार…”

टी20I असाइनमेंट
दोनों खिलाड़ी 2022 में 20 ओवर के विश्व कप के बाद केवल दो टी20I असाइनमेंट – अफगानिस्तान श्रृंखला और टी20 विश्व कप 2024 का हिस्सा थे। जडेजा अधिक नियमित रहे हैं, लेकिन टीम में उनकी कमी को भरने के लिए कई उम्मीदवार भी हैं।

यह भी पढ़ें- Paris Olympic: प्रधानमंत्री मोदी ने पेरिस ओलंपिक जाने वाले भारतीय एथलीटों से की बातचीत, दीं शुभकामनाएं

भारत और जिम्बाब्वे के बीच टी20 सीरीज का कार्यक्रम क्या है?
पांच मैचों की यह सीरीज 6 जुलाई से हरारे स्पोर्ट्स क्लब, हरारे में खेली जाएगी। पहला मैच 6 जुलाई को खेला जाएगा, उसके बाद दूसरा मैच अगले ही दिन 7 जुलाई को खेला जाएगा। तीसरा टी20 मैच 10 जुलाई को होगा, उसके बाद आखिरी दो टी20 मैच 13 और 14 जुलाई को लगातार दो दिन खेले जाएंगे।

  • भारत बनाम जिम्बाब्वे पहला टी20 मैच – शनिवार, 6 जुलाई
  • भारत बनाम जिम्बाब्वे दूसरा टी20 मैच – रविवार, 7 जुलाई
  • भारत बनाम जिम्बाब्वे तीसरा टी20 मैच – बुधवार, 10 जुलाई
  • भारत बनाम जिम्बाब्वे चौथा टी20 मैच – शनिवार, 13 जुलाई
  • भारत बनाम जिम्बाब्वे पांचवां टी20 मैच – रविवार, 14 जुलाई

यह भी पढ़ें- Defence Manufacturing: वित्त वर्ष 2024 में रक्षा विनिर्माण हुई में 16.8% की वृद्धि, बजट से पहले राजनाथ सिंह

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत की टीम
शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल (पहले दो टी20 मैचों के लिए नहीं), रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेट कीपर) (पहले दो टी20 मैचों के लिए नहीं), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), शिवम दुबे (पहले दो टी20 मैचों के लिए नहीं), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे। पहले दो टी20 मैचों के लिए: साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा।

जिम्बाब्वे टीम
सिकंदर रजा (कप्तान), फ़राज़ अकरम, ब्रायन बेनेट, जॉनथन कैंपबेल, टेंडाई चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काइया, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदिवनाशे मारुमानी, वेलिंगटन मसाकाद्जा, ब्रैंडन मावुता, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, डायोन मायर्स, एंटुम नकवी , रिचर्ड नगारवा, मिल्टन शुम्बा।

यह भी पढ़ें- Delhi Jal Board ‘corruption’ case: जल बोर्ड के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपों पर ईडी ने कई शहरों में मारा छापा

भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज का सीधा प्रसारण
इस सीरीज का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स या स्पोर्ट्स18 पर नहीं किया जाएगा, लेकिन सोनी स्पोर्ट्स के पास इस सीरीज के प्रसारण अधिकार हैं। ऑनलाइन सेवाओं के लिए सोनीलिव पर एक्शन को लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.