Amarnath Yatra: कड़ी सुरक्षा के बीच 4,885 यात्रियों का 14वां जत्था जम्मू से अमरनाथ रवाना

कड़ी सुरक्षा के बीच 4,885 तीर्थयात्रियों का 14वां जत्था आज सुबह अमरनाथ गुफा मंदिर के दर्शन के लिए जम्मू शहर के बालटाल और पहलगाम आधार शिविरों से कश्मीर के लिए रवाना हुआ।

66

स्थानीय भगवती नगर आधार शिविर (Bhagwati Nagar Base Camp) से सीआरपीएफ (CRPF) की कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह 3ः06 बजे 191 वाहनों से 4,885 अमरनाथ तीर्थयात्रियों (Amarnath Pilgrims) का 14वां जत्था कश्मीर (Kashmir) के दो आधार शिविरों (बालटाल और पालगाम) के लिए रवाना हुआ।

आतंकी हमले की आशंका और सुरक्षाबलों के अभियानों की बीच भगवती नगर आधार शिविर के आसपास तथा यात्रा मार्ग पर सुरक्षा (Security) और कड़ी कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि 2,366 पुरुष, 1,086 महिलाएं, 32 बच्चे और 163 साधु-साध्वियां बसों और हल्के मोटर वाहनों के काफिले के साथ भगवती नगर से रवाना हुए।

यह भी पढ़ें – Uttar Pradesh: हाथरस में कंटेनर और बस में टक्कर, दो की मौत कई घायल

उन्होंने बताया कि 2,991 तीर्थयात्रियों ने अपनी यात्रा के लिए पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग और 1,894 ने छोटे लेकिन खड़ी चढ़ाई वाले 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग को चुना। 28 जून को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाने के बाद से अब तक कुल 77,210 तीर्थयात्री भगवती नगर आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हो चुके हैं। 52 दिवसीय यात्रा 29 जून से शुरू हुई और 19 अगस्त को समाप्त होगी। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

अधिकारियों ने बताया कि खतरे की आशंका के मद्देनजर जम्मू के बेस कैंप में ठहरने के केंद्रों, लखनपुर में आगमन केंद्र और राजमार्ग पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राजमार्ग पर क्षेत्र की घेराबंदी मजबूत कर दी गई है और यात्रा स्थलों के आसपास वाहनों की जांच की जा रही है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.