Shakti 2024: भारत और फ्रांस की सेनाएं मेघालय में करेंगी शक्ति अभ्यास का आयोजन, सैन्य शक्ति का उद्देश्य

भारतीय और फ्रांसीसी सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति 13 से 26 मई 2024 तक उमरोई, मेघालय में स्थित भारतीय सेना के संयुक्त प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया जाएगा।

197

भारत (India) और फ्रांस (France) के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास (Joint Military Exercise) का आगामी 7वां संस्करण 13 से 26 मई तक उमरोई (Umroi), मेघालय (Meghalaya) में शुरू होने वाला है। दोनों देशों की संयुक्त सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से यह संयुक्त अभ्यास, भारतीय (Indian) और फ्रांसीसी (French) सशस्त्र बलों (Armed Forces) के बीच सहयोग और रणनीतिक समन्वय को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण महत्व रखता है।

अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है, विशेष रूप से उप-पारंपरिक परिदृश्य में मल्टी-डोमेन संचालन पर ध्यान केंद्रित करना है। इसमें विभिन्न परिचालन वातावरणों में सैनिकों की तैयारी और प्रभावशीलता में सुधार के लिए डिज़ाइन किए गए सामरिक अभ्यास और सिमुलेशन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Jumbo Block: पश्चिम रेलवे पर सांताक्रूज और गोरेगांव के बीच जंबो ब्लॉक, घर से निकलने से पहले देखें शेड्यूल

7वें सैन्य अभ्यास शक्ति का उद्देश्य
शक्ति अभ्यास के 7वें संस्करण का मुख्य उद्देश्य युद्ध जैसी स्थिति के लिए संयुक्त रूप से रणनीति बनाने के लिए दोनों सेनाओं की क्षमता विकसित करना है। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच सहयोग समझ और अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना है। 7वां संस्करण साझा ज्ञान, जागरूकता और एक-दूसरे की परिचालन प्रक्रियाओं से परिचित होने के लिए दोनों सेनाओं के बीच संचालन पर समझ विकसित करने पर केंद्रित होगा।

संयुक्त अभ्यास से दोनों सेनाओं को एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने और आतंकवादी अभियानों का मुकाबला करने में अपने विशाल अनुभव और युद्ध अनुभव को साझा करने में सुविधा होगी।

दोनों देशों के भाग लेने वाले सैनिक कठोर प्रशिक्षण सत्रों में भाग लेंगे, सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करेंगे और परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए एक-दूसरे की विशेषज्ञता का लाभ उठाएंगे। इस अभ्यास में संयुक्त अभ्यास, लाइव-फायर अभ्यास और सामरिक युद्धाभ्यास सहित कई गतिविधियाँ शामिल होंगी, जो इसमें शामिल सशस्त्र बलों की उच्च स्तर की व्यावसायिकता और दक्षता को प्रदर्शित करेंगी।

देखें यह वीडियो-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.