Lok Sabha Elections: भाजपा की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी! इन 33 नेताओं का कटा टिकट

86

Lok Sabha Elections: के लिए भारतीय जनता पार्टी(Bharatiya Janata Party) ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची 2 मार्च को जारी(First list of candidates released) की। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) सहित 34 केंद्रीय और राज्यमंत्री (Union and State Ministers), दो पूर्व मुख्यमंत्री (former chief minister) और लोकसभा अध्यक्ष (speaker) का नाम है।

सभी वर्गों को शामिल करने का दावा
पहली सूची में समाज के सभी वर्गों और जातियों को शामिल किया गया है। इसमें 34 केंद्रीय मंत्री और राज्यमंत्री के साथ दो पूर्व मुख्यमंत्री, 28 महिलाएं, 50 से कम से उम्र के 47 उम्मीदवार, 18 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार, पिछड़ा वर्ग से 57 उम्मीदवारों को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें- Loksabha Election 2024: दिल्ली में चार नए चेहरे; वहीं यूपी में इन चार सांसदों के कटे टिकट

भाजपा ने जिन 195 उम्मीदवारों की जो सूची जारी की है, उसमें कई हेवी वेट पार्टी नेताओं का पत्ता साफ हो गया है। इस कारण उनमें घोर निराशा होना स्वाभाविक है।

आइए जानते हैं कि किन-किन बड़े नेताओं का टिकट गट गया हैः

दिल्ली
भाजपा ने दिल्ली के लिए बड़ा बदलाव करते हुए रमेश बिधूड़ी, प्रवेश वर्मा, मीनाक्षी लेखी और हर्ष वर्धन को उनकी सीटों से हटा दिया। पार्टी ने प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक से, कमलजीत सहरावत को पश्चिमी दिल्ली सीट से, दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली से और रामवीर सिंह बिधूड़ी को दक्षिणी दिल्ली से अपना उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: भाजपा ने घोषित किए 195 सीटों पर अपने उम्मीदवार, जानिये किन-किन सीटों पर होगी टफ फाइट

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की 51 लोकसभा सीटों में सिर्फ चार सीटों पर ही नये नामों की घोषणा की गयी है। इनमें से श्रावस्ती से साकेत मिश्रा, अंबेडकर नगर से रितेश पाण्डेय जो बसपा से भाजपा में आये हैं। वहीं जौनपुर से कृपाशंकर सिंह और नगीना से ओम प्रकाश का नाम शामिल है। वहीँ यह तीसरी बार पीएम मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान इस सीट से बड़ी जीत हासिल की। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ और स्मृति ईरानी अमेठी से रिपीट चुनाव लड़ेंगे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: असम लोकसभा उम्मीदवारों की सूची में भाजपा से हुई यह चूक, संशोधित सूची जारी

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ की 11 सीटों के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की सूची में चार चेहरे नए हैं। जांजगीर चांपा (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से, मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ली की जगह पार्टी के उम्मीदवार कमलेश जांगड़े चुनाव लड़ेंगे। रायपुर से, वरिष्ठ भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल मैदान में उतरेंगे, न कि 2019 में सीट जीतने वाले सुनील कुमार सोनी। राज्य की महासमुंद सीट से, मौजूदा सांसद चुन्नी लाल साहू के बजाय, भाजपा उम्मीदवार रूप कुमारी चौधरी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। कांकेर (एसटी) सीट पर मौजूदा सांसद मोहन मंडावी की जगह भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग ने ले ली।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने खेला नया दांव! ओवैसी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी डॉ. माधवी लता

असम
बीजेपी ने असम की 11 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इनमें से छह उम्मीदवार मौजूदा सांसद हैं जबकि अन्य पांच नए चेहरे हैं। पार्टी ने परिमल शुक्लाबैध्या को सिलचर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जहां 2019 के आम चुनाव में राजदीप रॉय ने जीत हासिल की थी। स्वायत्त जिला (एसटी) सीट से, जो वर्तमान में बीजेपी सांसद होरेन सिंह बे के पास है, पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह टिस्सो चुनाव लड़ेंगे। बिजुली कलिता मेधी गौहाटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी जो रानी ओजा के पास है। रंजीत दत्ता तेजपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जो 2019 में पल्लब लोचन दास ने जीती थी। भाजपा ने मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को हटाकर डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने खेला नया दांव! ओवैसी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी डॉ. माधवी लता

गुजरात
भाजपा ने गुजरात में 15 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, पांच मौजूदा सांसदों को हटा दिया। बनासकांठा लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद प्रभातभाई सवाभाई पटेल की जगह पार्टी उम्मीदवार रेखाबेन हितेशभाई चौधरी चुनाव लड़ेंगी। अहमदाबाद पश्चिम (एससी) सीट पर, दिनेशभाई किदारभाई मकवाना ने तीन बार के सांसद किरीट सोलंकी की जगह ली। राजकोट लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद मोहनभाई कल्याणजी कुंडारिया को हटाकर केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने पोरबंदर सीट के लिए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया को नामित किया है, जो वर्तमान में पार्टी सांसद रमेशभाई लवजीभाई धादुक के पास है।

झारखंड
झारखंड में बीजेपी ने मनीष जयसवाल को हज़ारीबाग़ सीट से मैदान में उतारा है, जो फिलहाल पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा के पास है. लोहरदगा (एसटी) सीट पर तीन बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह समीर ओरांव को टिकट दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने खेला नया दांव! ओवैसी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी डॉ. माधवी लता

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची में, भाजपा ने सात मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया है। पार्टी ने ग्वालियर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की जगह भरत सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है। गुना से मौजूदा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव को हटाकर इस सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा गया। भाजपा उम्मीदवार लता वानखेड़े सागर लोकसभा सीट से मैदान में उतरेंगी, जो वर्तमान में राजबहादुर सिंह के पास है। वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (एससी) सीट से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव को हटाकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। आलोक शर्मा भोपाल सीट से उम्मीदवार होंगे, जो वर्तमान में साध्वी प्रज्ञा सिंह के पास है। रतलाम (एसटी) सीट से, जो वर्तमान में भाजपा सांसद गुमान सिंह डामोर के पास है, पार्टी उम्मीदवार अनीता नागर सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.