Hindusthan Post exit poll: महाराष्ट्र में महायुति को 30, महाविकास अघाड़ी को 18 सीटें, दो केंद्रीय मंत्रियों की हार

हिंदुस्थान पोस्ट डिजिटल मीडिया द्वारा किए गए एग्जिट पोल के अनुसार, राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से भाजपा के नेतृत्व वाला महागठबंधन 30 सीटों पर सफल होगा, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी को 18 सीटों से संतोष करना पड़ेगा।

365

Hindusthan Post exit poll: हिंदुस्थान पोस्ट डिजिटल मीडिया द्वारा किए गए एग्जिट पोल के अनुसार, राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से भाजपा के नेतृत्व वाला महागठबंधन 30 सीटों पर सफल होगा, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी को 18 सीटों से संतोष करना पड़ेगा। हिंदुस्थान पोस्ट के एग्जिट पोल में कुछ आश्चर्यजनक परिणाम और कुछ अप्रत्याशित तीत सामने आई हैं। सर्वेक्षण में, महायुति के उम्मीदवार मुंबई की छह सीटों सहित महानगर मुंबई क्षेत्र (एमएमआर) की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करेंगे। लेकिन ऐसा लग रहा है कि राज्य में बीजेपी के दो केंद्रीय मंत्रियों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ेगा।

अजीत पवार 4 में से 2 सीटों पर जीत
हिंदुस्थान पोस्ट के सर्वे में राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 30 पर महायुति की जीत होती दिख रही है। इनमें से 18-  19 सीटों पर बीजेपी की जीत होगी, जबकि 15 सीटों पर शिवसेना (शिंदे) ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें से 8 पर जीत हासिल होगी। अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस 4 में से 2 सीटें जीतेगी और केवल एक सीट पर चुनाव लड़ रहे राष्ट्रीय समाज पार्टी (आरएएसपी) के महादेव जानकर का भी परभणी से जीतना तय माना जा रहा है।

कांग्रेस को सिर्फ 7 सीटें
महाविकास अघाड़ी 48 में से 18 सीटें जीतेगी। 21 सीटों पर शिवसेना उबाठा गुट चुनाव लड़ा था,हालांकि उसे सिर्फ 8 सीटों पर ही संतोष करना पड़ेगा, जबकि कांग्रेस ने 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें से 10 पर हार होगी और 7 पर जीत होगी, जबकि एनसीपी शरद चंद्र पवार गुट की10 में से 3 सीटों पर जीत होती दिख रही है।

महायुति को मुंबई सहित ‘एमएमआर’ की सभी 10 सीटें
दिलचस्प बात यह है कि इस सर्वेक्षण में यह भविष्यवाणी की गई है कि मुंबई सहित एमएमआर के 10 निर्वाचन क्षेत्रों में महायुति का झंडा लहराएगा। इसमें बीजेपी और शिवसेना पांच-पांच सीटों पर भगवा फहराएंगी। मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व मुंबई, पालघर और भिवंडी में भाजपा के उम्मीदवार चुने जाएंगे, जबकि शिंदे की शिवसेना का झंडा मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, ठाणे और कल्याण में लहराएगा।

 Prime Minister मोदी के ध्यान सत्र का समापन, पीएम ने एक पत्र में लिखी ये बात- पढ़िये पूरा पत्र

नारायण राणे, भारती पवार को झटका
राज्य के दो केंद्रीय मंत्री, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नारायण राणे और डिंडोरी से भाजपा उम्मीदवार भारती पवार के इस सर्वेक्षण में हारने की संभावना है। केंद्रीय मंत्री नागपुर से नितिन गडकरी, मुंबई उत्तर से पीयूष गोयल, भिवंडी निर्वाचन क्षेत्र से कपिल पाटिल और जालना से रावसाहेब दानवे की जीत तय है।

दोनों राजा लोकसभा जाएंगे
एक अन्य महत्वपूर्ण मुकाबले में, सतारा के छत्रपति उदयनराजे भोसले, जो शिवाजी महाराज के वंशज हैं, भाजपा से उम्मीदवार हैं, जबकि कोल्हापुर गढ़ी के छत्रपति शाहू महाराज कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि ये दोनों राजा लोकसभा जाएंगे। बारामती में अजीत पवार की राष्ट्रीय कांग्रेस की सुनेत्रा पवार की जीत की उम्मीद है और शरद पवार को बड़ा झटका लगेगा, जबकि राज्य के वरिष्ठ मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के चंद्रपुर में कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा धानोरकर से हारने की उम्मीद है।

हिंदुस्थान पोस्ट के सलाहकार डॉ. मयूर पारिख का दावा
हिंदुस्थान पोस्ट के सलाहकार डॉ. मयूर पारिख ने दावा किया है कि डिजिटल मीडिया ‘हिंदुस्थान पोस्ट’ के एक स्वतंत्र और निष्पक्ष सर्वेक्षण में राज्य के 48 लोकसभा क्षेत्रों का सर्वे किया गया है और यह एक तटस्थ सर्वेक्षण है। इसमें विभिन्न राजनीतिक विश्लेषकों, आम जनता और हर  वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.