गुजरात निकाय चुनावः भाजपा नंबर वन, दूसरी पार्टियों का क्या है हाल… जानने के लिए पढ़िए ये खबर

गुजरात के निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 294 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस ने 37 सीटों पर जीत हासिल की है।

गुजरात के निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक 294 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस मात्र 37 सीटें ही जीत पाई है। वहीं आम आदमी पार्टी भी दहाई का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके साथ ही इस बार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने भी खाता खोल लिया है।

मतगणना शुरू होते ही अहमदाबाद में भाजपा ने बंपर बढ़त बना ली थी। सूरत में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस हार की जिम्मेदारी लेते हुए सूरत कांग्रेस कमेटी के शहरअध्यक्ष बाबू रायका ने अपने पद से त्याग पत्र दे दिया है। उनकी पार्टी जिले में एक भी सीट नहीं जीत सकी। हाल ही में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हैदराबाद और राजस्थान में हुए निकाय चुनाव के बाद अब गुजरात पर सब की नजर है।

आम आदमी पार्टी करेगी रोड शो
इस बीच आम आदमी पार्टी की शानदार प्रदर्शन से खुश पार्टी प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सूरत में 26 फरवरी को रोड शो करने का ऐलान किया है। सूरत में आप ने 27 सीटों पर जीत हासिल की है।

मात्र 46.1 फीसदी मतदान
बता दें कि गुजरात के 6 नगर निगम के चुनावों में 46.1 फीसदी मतदान हुआ। अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर नगर निगमों के कुल 144 वार्डों में 21 फरवरी को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग कार्यालय द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार अहमदाबाद में सबसे कम मतदान मात्र 42.5 फीसदी हुए,जबकि सबसे ज्यादा मतदान जामनगर में 53.5 फीसदी हुआ।

ये भी पढ़ेंः  पेट्रोल- डीजल की कीमतों पर ऐसे लगाम लगाना चाहती है केंद्र सरकार!

पोस्टर-बैनर व्यवसाय पर असर
इस बार के चुनाव पर कोरोना का असर साफ तौर पर देखा गया। कम मतदान होने का एक कारण जहां कोरोना संक्रमण माना जा रहा है, वहीं पोस्टर्स-बैनर्स का व्यवसाय भी पहले की अपेक्षा काफी कम हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here