इसलिए मुंबई में लॉकडाउन नहीं!

मुंबई में अभी तक कोरोना नियंत्रण में है लेकिन लोगों के मन में लॉकडाउन लागू होने का संदेह पैदा हो रहा है

महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के आंकड़ों ने राज्य सरकार के साथ ही लोगों की भी चिंता बढ़ा दी है। फिलहाल राज्य में पुणे, नागपुर,औरंगाबाद आदि जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले कुछ दिनों से बढ़ गए हैं। हालांकि मुंबई में अभी तक स्थिति नियंत्रण में है लेकिन लोगों के मन में देश की आर्थिक राजधानी में लॉकडाउन लागू होने का संदेह पैदा हो रहा है। इस बारे में बीएमसी से मिली जानकारी के अनुसार पूरी मुंबई में लॉकडाउन नहीं लागू किया जाएगा, बल्कि जिन इलाकों में कोरोना संक्रमण बढ़ेगा, उन इलाकों में बीएमसी संक्रमण से बचने के नियमों को कड़ाई से लागू करेगी। उन इलाके को पूरी तरह सील कर दिया जाएगा।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कोरोना संक्रमण का प्रकोप न हो, इसके लिए पूरी बीएमसी के सभी विभाग को सतर्क रहने का आदेश जारी किया है। इसके बावजूद अगर मुंबई में संक्रमण बढ़ता है तो भी पूरे महानगर में लॉकडाउन लागू करने के बदले सिर्फ उन इलाकों को सील किया जाएगा, जिन में कोरोना संक्रमण बढ़ेगा।

ये खबर मराठी में भी पढ़ेंः संपूर्ण मुंबईत होणार नाही लॉकडाऊन!

ये है वर्तमान स्थिति
बता दें कि 1 फरवरी से मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेन में सभी को यात्रा करने की मंजूरी दी गई है। उस दिन मुंबई में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 378 थी, जबकि 21 फरवरी को यह आंकड़ा बढ़कर 921 और 22 फरवरी को 723 हो गई। इस हालत में लोग सवाल पूछ रहे हैं कि क्या मुंबई में फिर से लॉकडाउन लागू होगा? लोकल सेवा फिर से बंद की जाएगी?  हालांकि इस बारे में अभी तक कोई अधिकृत बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन समझा जा रहा है कि पूरी मुंबई में लॉकडाउन अब लागू नहीं किया जाएगा।

कोरोना को मात देने के लिए बीएमसी का मास्टर प्लान

  • फेरीवालों को एक निर्धारित समय तक व्यवसाय करने की मंजूरी दी जाएगी। इस बारे में अगले 8 दिनों में निर्णय लिया जाएगा
  • लॉकडाउन करने का अधिकार मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्थानीय निकायों को दिया है। इस बारे में विभागीय सहायक आयुक्त को हालात के मद्देनजर निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है।
  •  जिन इलाकों में लॉकडाउन लागू किया जाएगा, उन्हें पूरी तरह सील कर कड़ाई से दिशानिर्देशों का पालन कराया जाएगा।
  • प्रशासन को भरोसा है कि पूरी मुंबई में लॉकडाइन करने की जरुरत नहीं पड़ेगी और अगर ऐसी नौबत आई तो बीएमसी का ऐक्शन प्लान तैयार है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here