World Cup Prize Money: विश्व कप विजेता को मिलते हैं इतने करोड़, उप-विजेता को मिलेंगे 16.65 करोड़!

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला है।

643

वर्ल्ड कप (World Cup) अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। 46 दिनों के इस बड़े आयोजन में 47 मैच भारत (India) में खेले जा चुके हैं। अब आखिरी और फाइनल मैच (Final Match) अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा। इस मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीमें आमने-सामने होंगी। भारत अब तक दो बार चैंपियन बन चुका है और ऑस्ट्रेलिया पांच बार खिताब जीतने में सफल रहा है। टीम इंडिया की नजर 12 साल बाद विजेता बनने पर है। इस मैच को जीतने वाली टीम पर पैसों की बारिश होगी।

आईसीसी ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही इनामी राशि की घोषणा कर दी थी। इसने टूर्नामेंट के लिए पुरस्कार राशि का बजट 83.29 करोड़ रुपये (US$10 मिलियन) रखा था। इसमें से विजेता टीम को 33.31 करोड़ रुपये (चार मिलियन अमेरिकी डॉलर) मिलेंगे। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम को 16.65 करोड़ रुपये (दो मिलियन अमेरिकी डॉलर) से संतोष करना होगा।

यह भी पढ़ें- Mumbai: गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा भायखला! जानिये, क्या है खबर

इन टीमों को भी मिला इनाम
सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 6.66 करोड़ रुपये (US$800,000) मिले। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, ग्रुप राउंड में बाहर होने वाली छह टीमों पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश और नीदरलैंड्स को भी पैसे मिले हैं। इन छह टीमों को 83.29 लाख रुपये (US$100,000) मिले।

टीम इंडिया की नजर बदला लेने पर
भारत की नजर 2003 में मिली हार का बदला लेने पर है। भारत 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में मिली हार का बदला ले लिया। अब भारत की नजर एक और बदला लेने पर है। टीम इंडिया अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया को हराकर 20 साल पहले फाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.