world cup final को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कही ये बात

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप 2023 के खिताबी मुकाबले में आमने सामने होंगे।

603

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 18 नवंबर को स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप फाइनल उनके और उनके साथियों के करियर का सबसे बड़ा क्षण है। रोहित ने कहा कि उनके कप्तान बनने के बाद से ही टीम इस दिन की तैयारी कर रही थी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने सामने होंगे। मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेसवार्ता में रोहित ने विपक्ष के बारे में चिंता करने के बजाय अपने खेल पर टिके रहने और शांत रहने के महत्व पर जोर दिया।

बहुत बड़ा अवसर
रोहित ने कहा, “यह बिना किसी संदेह के एक बड़ा अवसर है। हमने अब तक जो भी सपना देखा है वह यहां है। पेशेवर खिलाड़ियों के लिए यह सबसे चुनौतीपूर्ण पहलू है कि आप इस तरह की चुनौतियों को अपने दिमाग से कैसे दूर रखते हैं और अपना ध्यान केंद्रित रखते हैं। यह हमारे करियर का सबसे बड़ा क्षण है और शांत रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि यहीं आप अपनी योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वित कर सकते हैं। आपको रोजाना विश्व कप फाइनल खेलने का मौका नहीं मिलता। मैं 50 ओवर के विश्व कप को देखकर बड़ा हुआ हूं इसलिए मेरे लिए यह सबसे बड़ा अवसर होगा।”

काफी पहले से जारी थी तैयारी
रोहित ने कहा, “जब से मैं कप्तान बना हूं, तब से हमने इस दिन के लिए तैयारी की है। हमें प्रारूपों के अनुसार पिछले 2 वर्षों में खिलाड़ियों की पहचान करनी थी। हमने भूमिका स्पष्ट कर दी थी और कप्तान और कोच के बीच काफी चर्चा हुई थी। हमारे लिए इस मंच तक पहुंचना बहुत बड़ी बात है। हमने मानसिकता और भूमिकाएं स्पष्ट रखने की पूरी कोशिश की है। अब तक सब अच्छा चला है, उम्मीद है कि कल भी ऐसा ही होगा।”

पर्दे के पीछे मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के काम की सराहना करते हुए रोहित ने कहा कि उन्होंने सभी को खुद को अभिव्यक्त करने की पूरी आजादी दी है। रोहित ने कहा, “राहुल भाई का योगदान बहुत बड़ा है। उन्होंने हर किसी को आज़ादी दी है।”

उन्होंने कहा, “राहुल द्रविड़ की भूमिका बहुत बड़ी रही है, खासकर खिलाड़ियों को भूमिका स्पष्टता देने के मामले में। उन्होंने अपना क्रिकेट कैसे खेला और मैं अपना क्रिकेट कैसे खेलता हूं, इसमें काफी विरोधाभास है और कुछ चीजों पर सहमत होना, हमें वह स्वतंत्रता देना, उनके बारे में बहुत कुछ कहता है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए जो किया है वह बहुत बड़ा है और वह भी इस अवसर का हिस्सा बनना चाहते हैं।”

रोहित ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की तारीफ करते हुए कहा, “शमी कौशल, दृढ़ संकल्प और अटूट भावना का प्रमाण हैं। उनका विश्व कप के शुरुआती भाग में नहीं खेलना कठिन था। लेकिन वह सिराज और बुमराह की मदद के लिए टीम में थे। इससे पता चलता है कि वह एक टीम मैन होने की गुणवत्ता रखते हैं। हमने उनसे इस बात पर बातचीत की कि वह क्यों टीम का हिस्सा नहीं थे, लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत करना जारी रखा और इससे पता चलता है कि टूर्नामेंट से पहले वह किस तरह की मानसिक स्थिति में थे। यह उनके बारे में बहुत कुछ कहता है और एक बार जब उनके लिए अवसर खुला, तो उन्होंने काफी शानदार किया। यह हम उनके प्रदर्शन से देख सकते हैं।”

World Cup final: बॉलीवुड के ये म्यूजिक कम्पोजर 500 कलाकारों के साथ करेंगे परफॉर्म, पीएम मोदी सहित ये हस्तियां देखेंगी मैच

रोहित ने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा, “गेंदबाजों ने इस टूर्नामेंट में हमारे लिए बहुत अच्छा काम किया है। हम पहले चार, पांच मैचों में लक्ष्य का पीछा कर रहे थे और भारत में विपक्षी टीम को 300 से नीचे रोकना आसान नहीं है। हमारे तेज गेंदबाज और स्पिनर शानदार रहे हैं। बुमराह, शमी, सिराज उत्कृष्ट रहे हैं। स्पिनरों के लिए भी यही बात है, जब हम बीच के ओवरों में विकेट लेना चाहते थे, वो हमें लेकर देते रहे।”

रोहित ने अपने खुलकर खेलने को लेकर कहा, “विश्व कप शुरू होने से पहले मेरी इस तरह की क्रिकेट खेलने की योजना थी। मुझे नहीं पता था कि यह काम करेगा या नहीं। थोड़ी आजादी के साथ मैं खुद को अभिव्यक्त करना चाहता था। इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान भी मैंने अपना दृष्टिकोण बदल दिया और हर वरिष्ठ खिलाड़ी यही करते हैं। मैंने अपनी रणनीति बदल दी। मैं वहां जाने और इसे आसान और शांत रखने में विश्वास करता हूं। ऐसा करना अच्छा होगा क्योंकि हमने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। मैं उत्साहित नहीं होना चाहता और न ही ड्रेंसिंग रूम में खिलाड़ियों पर बहुत अधिक दबाव डालना चाहता हूं।”

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप 2023 के खिताबी मुकाबले में आमने सामने होंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.