कोहली ने खेली विराट पारी, केएल राहुल ने बनाए 97 रन; भारत ने 6 विकेट से जीता मैच

चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने जीत हासिल की है।

111

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup 2023) के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 6 विकेट से हरा दिया है। भारत (India) के लिए इस मैच के हीरो केएल राहुल (KL Rahul) रहे जिन्होंने नाबाद 97 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसके अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी शानदार 85 रन बनाए। हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने 11 रन बनाए।

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023) के छठे मैच में रविवार (8 अक्टूबर) को भारतीय क्रिकेट टीमका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने टॉस जीतकर पहले  बल्लेबाजी (Batting) करने का फैसला किया। लेकिन, भारतीय गेंदबाजों (Bowlers) ने इस फैसले को गलत साबित कर दिया और ऑस्ट्रेलिया को 199 रन पर ऑल आउट कर दिया।

विश्व कप के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया अब तक 12 बार भिड़ चुके हैं, जिसमें भारत 4 जबकि ऑस्ट्रेलिया 8 मैच जीतने में सफल रहा है।

भारतीय स्पिनरों का दबदबा
भारतीय स्पिनरों ने शानदार प्रदर्शन किया। रवींद्र जडेजा ने 10 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट लिए। कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 42 रन देकर 2 विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन को एक सफलता मिली। तेज गेंदबाज बुमराह ने 2 विकेट लिए। हार्दिक पंड्या और मोहम्मद सिराज को एक-एक विकेट मिल।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: रवींद्र जडेजा का चला जादू, ऑस्ट्रेलिया 200 से पहले ऑलआउट

ऑस्ट्रेलिया ने 200 रन का लक्ष्य दिया था
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 199 रन के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। भारत को जीत के लिए 200 रनों की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। डेविड वॉर्नर ने 52 गेंदों में 41 रन बनाए। वॉर्नर ने 6 चौके लगाए। लाबुशेन ने 27 और मैक्सवेल ने 15 रनों का योगदान दिया। पैट कमिंस 15 रन बनाकर आउट हुए।

विराट कोहली शतक से चूक गए
विराट कोहली 116 गेंदों में 85 रन बनाकर आउट हुए। जोश हेजलवुड ने उन्हें मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराया। कोहली ने अपनी पारी में छह चौके लगाए। हालांकि, वह मैच फिनिश नहीं कर सके और शतक से भी चूक गए, लेकिन टीम इंडिया को जीत की दहलीज पर पहुंचाकर ही आउट हुए।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत की है। इस मैच में भारत की जीत के हीरो केएल राहुल और विराट कोहली रह रहे हैं। हालांकि, दोनों बल्लेबाज शतक से चूक गए। राहुल ने 97 रन और कोहली ने 85 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा सिर्फ हार्दिक पांड्या ही अपना खाता खोल पाए। उन्होंने 11 रन बनाए।

सबसे ज्यादा रन वनडे चेज में
विराट कोहली – 5517
सचिन तेंदुलकर – 5490
रिकी पोंटिंग – 4186
रोहित शर्मा – 3983

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.