T20 World Cup IND in Final: टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा भारत, सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराया

रोहित शर्मा के 57 रन और अक्षर पटेल के 23 रन पर 3 विकेट की बदौलत भारत ने इंग्लैंड पर बड़ी जीत हासिल की।

200

– ऋजुता लुकतुके

अब यह तय हो गया है कि इस टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का फाइनल (Final) मैच शनिवार को भारत (India) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच खेला जाएगा। भारत (India) ने गुरुवार आधी रात को बारिश से बाधित मैच में इंग्लैंड (England) को 68 रनों से हरा दिया। सुपर 8 के सभी मुकाबलों में भारत ने अपना दबदबा दिखाया है और इंग्लैंड के खिलाफ भी यही देखने को मिला। बारिश के कारण मैच में दो से ढाई घंटे की देरी हुई। हालांकि इस मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं था, साढ़े चार घंटे का अतिरिक्त समय रिजर्व रखा गया था। इसलिए भले ही देर से शुरुआत हुई लेकिन पूरे 20 ओवर का मैच खेला जा सका।

बारिश के कारण मैदान गीला था, फिर भी भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और ये फैसला निर्णायक था। क्योंकि, शुरुआत में नम पिच से गेंदबाजों को कुछ मदद मिली। लेकिन, इससे भी ज्यादा उन्हें तब मिला जब वह दूसरी पारी में हॉट हो गईं। और स्पिन ने भारत को हावी होने में मदद की।

यह भी पढ़ें – Delhi Airport Terminal-1: दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, छत गिरने से 4 लोग घायल

ऐसी रही भारत की पारी
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 171 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 39 गेंदों में 57 रन और सूर्यकुमार यादव ने 35 गेंदों में 47 रन बनाये।

हार्दिक पंड्या ने 27 रन, रवींद्र जड़ेजा ने 17 रन और अक्षर पटेल ने 10 रन बनाये। तो भारतीय टीम 170 के स्कोर तक पहुंच सकी। चूँकि पिच टर्न ले रही थी, तब भी यह स्कोर काफी लग रहा था। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने 37 रन बनाए और 3 विकेट लिए। विराट कोहली एक बार फिर 9 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 8 मैचों में सिर्फ 75 रन बनाए हैं।

जब इंग्लैंड ने पारी की शुरुआत की तो जोस बटलर ने तेज 23 रन बनाए। और उन्होंने अर्शदीप की अच्छे से खबर ले ली थी ,लेकिन, चौथे ओवर में रोहित ने अक्षर घुमाना शुरू कर दिया और अपनी पहली ही गेंद पर उन्होंने जोस बटलर को पंत के हाथों कैच कराने के लिए मजबूर कर दिया। स्कोर में 10 रन और जोड़कर, बुमरा ने गेंदों की गति को चतुराई से बदलकर फिल साल्ट को 5 रन में हैट्रिक बना दिया।

बारबाडोस में फाइनल मैच
पटेल ने मोईन अली और बेयरस्टो को आउट करके इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 46 रन कर दिया। जब हैरी ब्रूक आए तो इंग्लैंड को अभी भी उम्मीद थी। लेकिन, अगला काम अक्षर के साथी कुलदीप ने किया। उन्होंने हैरी ब्रुक, सैम कुरेन और क्रिस जॉर्डन को आउट किया। मैच पूरी तरह से भारत के पक्ष में झुक गया। इंग्लैंड की पूरी टीम 103 रन पर आउट हो गई। मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड अक्षर पटेल को मिला। अब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला 29 तारीख शनिवार को बारबाडोस में होगा।

देखें यह वीडियो –

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.