IND vs SA Final: खिताब जीतने से एक कदम दूर भारत, दक्षिण अफ्रीका से होगा फाइनल में सामना

दक्षिण अफ्रीका अपना पहला विश्व कप फाइनल खेल रहा है, जबकि भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से कोई ICC विश्व प्रतियोगिता नहीं जीती है।

112

IND vs SA Final: वे टूर्नामेंट की दो सर्वश्रेष्ठ टीमें हैं। वे एकमात्र दो टीमें हैं जिन्होंने इस विश्व कप में एक भी मैच नहीं हारा है। यह कठिन समय है। इससे बड़ा कुछ नहीं हो सकता! यह विश्व कप फाइनल है और शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में ऐतिहासिक केंसिंग्टन ओवल में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला है।

दक्षिण अफ्रीका अपना पहला विश्व कप फाइनल खेल रहा है, जबकि भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से कोई ICC विश्व प्रतियोगिता नहीं जीती है। यह शायद आखिरी बार हो जब हम उनके दो सबसे महान बल्लेबाजों को ICC इवेंट में देखें। क्या भारत 11 साल पुराना मिजाज तोड़ सकता है? या दक्षिण अफ्रीका इतिहास रच देगा?

यह भी पढ़ें- Vaishvik Hindu Rashtra Mahotsav: मंदिर में पूजा पर रोक पर ‘वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव’ में विरोध, पूजा पर रोक का निर्णय वापस न लिए तो उठेंगे यह कदम

क्या उन्हें इस टूर्नामेंट की दो सर्वश्रेष्ठ टीमें कहा जा सकता है?
खैर, कोई यह कह सकता है कि दो सबसे बेहतरीन फॉर्म वाली टीमें फाइनल में पहुंच गई हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही टूर्नामेंट में अजेय हैं, और दोनों ही टीमें ग्रुप स्टेज और सुपर आठ में अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहीं, हालांकि कनाडा के खिलाफ भारत के वॉशआउट के बाद दक्षिण अफ्रीका के पास एक अतिरिक्त जीत है। जो भी फाइनल जीतेगा, वह पुरुषों का टी20 विश्व कप अजेय रहते हुए जीतने वाली पहली टीम होगी।

यह भी पढ़ें- IND-W VS SA-W: पहले दिन के अंत तक भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड, शेफाली वर्मा का दोहरा शतक

किस टीम ने कठिन रास्ता अपनाया है?
दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप चरण में बांग्लादेश, श्रीलंका, नीदरलैंड और नेपाल पर जीत दर्ज की और फिर सुपर आठ में यूएसए और इंग्लैंड को हराया। उन्होंने अपने अंतिम सुपर आठ मैच में वेस्टइंडीज का सामना किया, उन्हें पता था कि हार उन्हें बाहर कर देगी, लेकिन बारिश के कारण कम समय तक चले एक कड़े मुकाबले में उन्होंने तीन विकेट से जीत हासिल की। ​​कई छोटी जीत के बाद, दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इस बीच, भारत ने आयरलैंड, पाकिस्तान और यूएसए पर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। ग्रुप चरण में उनका शानदार रिकॉर्ड बारिश के कारण खराब हो गया, क्योंकि लॉडरहिल में कनाडा के खिलाफ उनका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। भारत ने सुपर आठ चरण की शुरुआत अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत के साथ की और ऑस्ट्रेलिया को हराकर इसे समाप्त किया।

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: तिरुवनंतपुरम से मुंबई जाने वाली विस्तारा की फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, तलाशी जारी

इंग्लैंड को 68 रनों से हराया
सेमीफाइनल में भारत ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। जहां तक ​​प्रतिद्वंद्वी टीमों की बात है, तो यह कहा जा सकता है कि भारत को सेमीफाइनल में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और फिर इंग्लैंड जैसी कठिन टीमों का सामना करना पड़ा, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को अधिकांश मैचों में कड़ी परीक्षा से गुजरना पड़ा, लेकिन फिर भी उसने जीत हासिल कर ली।

यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में 4 आरोपितों की गोधरा कोर्ट में पेशी, सीबीआई ने मांगी ‘इतने’ दिनों की रिमांड

तो फिर यह फाइनल दक्षिण अफ्रीका के लिए इतनी बड़ी बात क्यों है?
खैर, यह दक्षिण अफ्रीका के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है क्योंकि यह पहली बार है जब वे पुरुष विश्व कप, वनडे या टी20 के फाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगे। वास्तव में, 1998 में उद्घाटन चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के अलावा, दक्षिण अफ्रीका ने किसी भी ICC पुरुष टूर्नामेंट के फाइनल में जगह नहीं बनाई है। वे कई मौकों पर करीब पहुँचे हैं, इस साल से पहले पाँच वनडे विश्व कप (1992, 1999, 2007, 2015, 2023) और दो टी20 विश्व कप (2009 और 2014) में सेमीफाइनल तक पहुँचे हैं, लेकिन पहली बार वे खिताब से एक जीत के भीतर पहुँचे हैं।

यह भी पढ़ें- Fuel Prices: महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल पर घटाया वैट, जानें नई कीमतें

और यह भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?
भारत ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था, लेकिन 2011 के बाद से वे विश्व कप खिताब के बिना हैं और उनका आखिरी ICC सिल्वरवेयर 2013 चैंपियंस ट्रॉफी था। वे तब से करीब आ गए हैं, 2014 में टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचे, और 2016 और 2022 में सेमीफाइनल में पहुंचे, साथ ही 2015 और 2019 के वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में भी पहुंचे। पिछले साल, वे घरेलू वनडे विश्व कप में फाइनल तक पहुंचने के लिए अजेय थे, लेकिन फाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 12 महीने से भी कम समय बाद, उनके पास उन घावों को भरने और वैश्विक आयोजनों में अपने बंजर दौर को खत्म करने का मौका है।

यह भी पढ़ें- IND-W VS SA-W: शेफाली वर्मा ने महिला टेस्ट में सबसे तेज दोहरा शतक का तोड़ा रिकॉर्ड, आंकड़ा छूने वाली बनीं दूसरी भारतीय

वेस्टइंडीज में आखिरी बार विश्व कप कब आयोजित किया गया था?
2010 का टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज द्वारा आयोजित आखिरी विश्व कप था। उस साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल भी ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेला गया था। खैर, यह इस स्थल पर टूर्नामेंट का नौवां मैच होगा। यहां पहला गेम सुपर ओवर में गया था, लेकिन उसके बाद से यहां कोई करीबी मुकाबला नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak: ‘सरकार चर्चा के लिए तैयार, विपक्ष को संसद में बनाए रखे मर्यादा’- धर्मेंद्र प्रधान

तो हम पिच और परिस्थितियों के बारे में क्या जानते हैं?
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने इस स्थल पर अगले चार में से तीन मैच जीते, और स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 90 रन बनाए, इससे पहले कि वह खेल रद्द कर दिया गया। ब्रिजटाउन में पिछले दो मैचों में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने यूएसए को सस्ते में आउट कर दिया और आसानी से लक्ष्य का पीछा किया। दक्षिण अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट में यहां नहीं खेला है, लेकिन भारत ने यहां एक मैच खेला है – अफगानिस्तान पर 47 रन की जीत।

यह भी पढ़ें- Vaishvik Hindu Rashtra Mahotsav: ‘वक्फ बोर्ड की तरह हिंदू मंदिरों के लिए सर्वाधिकार देने वाला ‘मंदिर बोर्ड’ स्थापित करें’ – अधिवक्ता विष्णु जैन

हवा, क्या यह एक कारक होने जा रहा है?
हवा चल सकती है, पूर्व से 35 किमी प्रति घंटे की गति से हवा के झोंके आने का अनुमान है, जो 45 किमी प्रति घंटे तक जा सकते हैं। लेकिन संभवतः इसका उतना प्रभाव नहीं होगा जितना ग्रोस आइलेट में हुआ था जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था।

यह भी पढ़ें- ED Arrests: अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी सिंडिकेट मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, डीएमके निष्कासित जाफर सादिक गिरफ्तार

भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल बारिश से प्रभावित था। फाइनल के लिए मौसम का पूर्वानुमान कैसा दिख रहा है?
AccuWeather के अनुसार, कुछ बारिश की उम्मीद है, इसलिए हमें रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। सुबह 4 बजे से 9 बजे के बीच वर्षा की लगभग 50% संभावना है, लेकिन यह 10 बजे (निर्धारित टॉस समय) और 1 बजे के बीच लगभग 30% तक कम हो जाती है, जब यह फिर से लगभग 50% हो जाती है। खेल को पूरा करने के लिए शनिवार को 190 मिनट का अतिरिक्त समय आवंटित किया जाएगा। विजेता घोषित होने के लिए दोनों टीमों को कम से कम 10 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।

यह भी पढ़ें- Bioplastic Park: उत्तर प्रदेश में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर, करोड़ों की लागत से यूपी में स्थापित होगा बायो प्लास्टिक पार्क

तो क्या कोई रिजर्व डे है?
हां, फाइनल में एक रिजर्व डे होता है। मैच रविवार को तभी खेला जाएगा जब शनिवार को अतिरिक्त समय के साथ भी कम से कम 10 ओवर का खेल संभव न हो। अगर खेल पहले से ही चल रहा है, तो शनिवार को जहां से रुका था, वहीं से शुरू होगा, न कि नए सिरे से। मैच के दिन की तरह, रिजर्व डे पर भी खेल की शुरुआत स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे होगी। रविवार को भी कुछ बारिश का पूर्वानुमान है, हालांकि मैच के घंटों के लिए पूर्वानुमान रात भर और दिन के बाद की अपेक्षा अपेक्षाकृत बेहतर है (बारिश की लगभग 20% संभावना)। यदि मौसम रिजर्व डे पर भी मैच पूरा नहीं होने देता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.