Delhi: गृह मंत्रालय ने दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड, जानें क्या है प्रकरण

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली विधानसभा सचिव और कैडर अधिकारी राज कुमार को सस्पेंड कर दिया।

168

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) सचिव (Secretary) और दानिक्स कैडर अधिकारी (Danix Cadre Officer) राज कुमार (Raj Kumar) को निलंबित (Suspended) कर दिया है। गृह मंत्रालय ने यह कार्रवाई रानी झांसी फ्लाईओवर के निर्माण के दौरान अधिग्रहीत जमीन में अनियमितताओं की जांच के लिए गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर की है।

अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण ने दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति की सिफारिश के आधार पर राज कुमार को निलंबित करने की सिफारिश की थी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में राज कुमार पर कार्रवाई के साथ जुर्माना लगाने की भी सिफारिश की थी।

यह भी पढ़ें- Madhya Pradesh Politics: 3 बार के कांग्रेस विधायक हरि बल्लभ शुक्ला भाजपा में शामिल

रिपोर्ट के आधार पर हुई कार्रवाई
यह रिपोर्ट पिछले साल अगस्त में दी गई थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अब उस रिपोर्ट के आधार पर राज कुमार को निलंबित कर दिया है। फिलहाल वह दिल्ली विधानसभा में सचिव हैं। आरोप है कि जब वे भूमि अधिग्रहण कलेक्टर थे, तब मुआवजे को लेकर अनियमितता बरती गयी थी।

गृह मंत्रालय आदेश
हालांकि, राज कुमार ने कहा, ”मुझे अपने निलंबन के संबंध में गृह मंत्रालय का आदेश मिल गया है। यह पुराना मामला है और मुझे अपना पक्ष रखने का कोई मौका नहीं दिया गया, इसलिए अब मेरे पास कहने के लिए और कुछ नहीं है।’

अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले, 3 नवंबर, 2022 को एक लोकपाल पीठ ने केंद्रीय सतर्कता आयोग से उपलब्ध दस्तावेजों और चल रहे अदालती मामलों पर गौर करने और फ्लाईओवर के निर्माण से संबंधित अतिरिक्त भुगतान की जिम्मेदारी और वसूली तय करने को कहा था।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.