Assembly Elections: मिजोरम में जमकर हुई वोटिंग, जानिए छत्तीसगढ़ का हाल; आंकड़ा 75 फीसदी के पार

छत्तीसगढ़ और मिजोरम विधानसभा चुनाव के पहले फेज के लिए वोटिंग खत्म हो गई है।

634

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों (Five States) के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) आज से शुरू हो गए हैं। मंगलवार (7 नवंबर) को दो राज्यों मिजोरम (Mizoram) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में वोटिंग (Voting) हुई। मिजोरम विधानसभा की सभी 40 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी थी, वहीं छत्तीसगढ़ में भी पहले चरण के लिए वोटिंग हुई, जिसमें 20 सीटों पर वोटिंग हुई।

मिजोरम और छत्तीसगढ़ की सीटों पर सुबह से ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कतारों में खड़े नजर आए। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मिजोरम में 8.57 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। वहीं, छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग और राजनांदगांव समेत चार अन्य जिलों की 20 सीटों पर राज्य के 40,78,681 मतदाता 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की कार दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में कई लोग घायल

शाम 5 बजे तक किस जिले में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान खैरागढ़ छुईखदान गंडई जिले में हुआ, जहां 76.31% लोगों ने मतदान किया। सबसे कम मतदान प्रतिशत बीजापुर जिले में रहा। यहां 40.98 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया।

मिजोरम में वोटिंग का आंकड़ा 75 फीसदी के पार
चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के अनुसार, शाम 5 बजे तक जारी आंकड़ों के मुताबिक, मिजोरम में 75.80 फीसदी वोटिंग हुई है। हालांकि, ये अंतिम आंकड़े नहीं हैं। वोटिंग प्रतिशत में बदलाव अभी भी संभव है।

17 नवंबर को दूसरा चरण
मिजोरम-छत्तीसगढ़ में वोटिंग खत्म हो गई है। अब छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होना है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.