Taiwan Earthquake: ताइवान में आया पिछले 25 साल का सबसे बड़ा भूकंप, दक्षिणी प्रान्त क्षेत्र में अलर्ट जारी

82
xr:d:DAF77s9uzIQ:763,j:4312620306936408508,t:24040302

Taiwan Earthquake: ताइवान (Taiwan) के तटीय क्षेत्र में 3 अप्रैल (बुधवार) सुबह 7.2 तीव्रता (7.2 magnitude) का भूकंप (Earthquake) आया, जिसे राजधानी ताइपे में भी महसूस किया गया, जिससे शहर के कई हिस्सों में बिजली चली गई और दक्षिणी जापान और फिलीपींस के द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी (tsunami warning) जारी कर दी गई।

ताइवान टेलीविजन स्टेशनों ने भूकंप के केंद्र के पास कुछ लोग फंसे हुए हैं। ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन के अनुसार, भूकंप सुबह 07:58 बजे (23:58 GMT) ताइवान के पूर्वी तट से 15.5 किमी (9.6 मील) की गहराई पर आया। राज्य मीडिया ने कहा कि यह 25 वर्षों में द्वीप पर आया सबसे शक्तिशाली भूकंप था।

यह भी पढ़ें- Rajasthan में मिशन 25 व देश में एनडीए को चार सौ सीटें मिलेगी, भजनलाल शर्मा का दावा

दक्षिणी प्रान्त के तटीय क्षेत्रों के लिए सलाह जारी
जापान ने ओकिनावा के दक्षिणी प्रान्त के तटीय क्षेत्रों के लिए निकासी सलाह जारी की। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट के बड़े क्षेत्रों में 3 मीटर (10 फीट) तक की सुनामी लहरें पहुंचने की आशंका है, जिससे भूकंप की तीव्रता 7.5 आंकी गई है। जेएमए ने कहा, 3 मीटर (10 फीट) की सुनामी सुबह 9:18 बजे (0018 GMT) योनागुनी द्वीप पर पहुंची।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: 6 अप्रैल को भाजपा का स्थापना दिवस, पीएम ने पार्टी कार्यकर्ताओं से की यह अपील

भूकंप शंघाई में महसूस किया गया
फिलीपींस सीस्मोलॉजी एजेंसी ने भी कई प्रांतों के तटीय क्षेत्रों के निवासियों के लिए चेतावनी जारी की, उनसे ऊंचे स्थानों पर चले जाने का आग्रह किया। रॉयटर्स के एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि भूकंप शंघाई में महसूस किया गया। चीनी सरकारी मीडिया ने कहा कि चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के फ़ूझोउ, ज़ियामेन, क्वानझोउ और निंगडे में भी इसे महसूस किया गया। ताइपे शहर की सरकार को नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है और शहर का एमआरटी जल्द ही चालू हो गया है। ताइवान के हाई स्पीड रेल ऑपरेटर ने कहा कि उसकी ट्रेनों में कोई क्षति या चोट की सूचना नहीं है, लेकिन निरीक्षण के दौरान ट्रेनों में देरी होगी। दक्षिणी ताइवान साइंस पार्क, जहां सेमीकंडक्टर दिग्गज ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने एक नया संयंत्र खोला है, कंपनी ने कहा कि कंपनियां बिना किसी प्रभाव के काम कर रही थीं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: “राजा साहब को…!” दिग्विजय के ईवीएम बयान पर सिंधिया का पलटवार

1999 के बाद से द्वीप पर आया सबसे बड़ा भूकंप
ताइवान की आधिकारिक केंद्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि यह भूकंप 1999 के बाद से द्वीप पर आया सबसे बड़ा भूकंप था, जब 7.6 तीव्रता के भूकंप ने लगभग 2,400 लोगों की जान ले ली थी और ताइवान के सबसे खराब दर्ज किए गए भूकंपों में से एक में 50,000 इमारतें नष्ट हो गईं या क्षतिग्रस्त हो गईं।जापानी सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि भूकंप ने जापान के 1-7 तीव्रता पैमाने पर ताइवान के हुआलिएन में “ऊपरी 6” की तीव्रता दर्ज की।
जापान मौसम विज्ञान एजेंसी का कहना है कि ऊपरी 6 भूकंप में, अधिकांश गैर-प्रबलित कंक्रीट-ब्लॉक की दीवारें ढह जाती हैं और लोगों के लिए खड़े रहना या रेंगने के बिना चलना असंभव हो जाता है।

यह भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.