AI Summit 2023 को लेकर पीएम मोदी ने की ये अपील, कुछ ऐसे बताई एआई की प्रासंगिकता

भारत मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र और प्रतिभाशाली कार्यबल के साथ सबसे युवा देशों में से एक के रूप में एआई के विकास में सक्रिय योगदान करने के लिए तैयार है, क्योंकि दुनिया बहुत दूर के भविष्य में छलांग लगा रही है।

650

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज सुबह देशवासियों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन 2023 (AI Summit 2023 )का हिस्सा बनने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आकर्षक कार्यक्रम है। यह एआई और नवाचार में प्रगति (progress in innovation) के जश्न का प्रतीक है। वैश्विक साझेदारी (global partnership) पर आधारित यह शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में 12 दिसंबर को शुरू होगा।

मानव प्रयास की शक्ति का भी प्रतीक
प्रधानमंत्री मोदी ने प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स और लिंक्डइन पर जारी आह्वान संदेश में उम्मीद जताई है कि देशवासी (countrymen ) इस जीवंत मंच का हिस्सा बनना पसंद करेंगे। उन्होंने कहा कि यह विषय नवाचार ही नहीं, मानव प्रयास की शक्ति का भी प्रतीक है। इस शक्ति ने आज कल्पना को जीवंत कर दिया है। तीव्र प्रगति की तरंगों में एआई ऐसा क्षेत्र है जहां इसके अनुप्रयोगों का तेजी से विस्तार हो रहा है।

नई पीढ़ी के हाथों में क्रांतिकारी तकनीक
उन्होंने कहा है कि यह क्रांतिकारी तकनीक अब नई पीढ़ी के हाथों में है। यह प्रतिभाशाली दिमाग ही इसकी विशाल क्षमता को समृद्ध कर रहा है। भारत मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र और प्रतिभाशाली कार्यबल के साथ सबसे युवा देशों में से एक के रूप में एआई के विकास में सक्रिय योगदान करने के लिए तैयार है, क्योंकि दुनिया बहुत दूर के भविष्य में छलांग लगा रही है। भारत ने विभिन्न उत्पादक उद्देश्यों के लिए एआई का उपयोग शुरू कर दिया है।

शिखर सम्मेलन में होंगे कई दिलचस्प सत्र
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस निमंत्रण संदेश में कहा है कि शिखर सम्मेलन के प्रमुख अध्यक्ष के रूप में भारत लोगों के कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से एआई का उपयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। शिखर सम्मेलन में एआई एक्सपो सहित कई दिलचस्प सत्र होंगे। इस दौरान 150 स्टार्टअप अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।(हि.स.)

यह भी पढ़ें – रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी हुए PM Modi की गारंटी के कायल, देशहित में मोदी के रूख पर कही यह बात

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.