नए शिखर पर Stock Market, निफ्टी ने पहली बार छुआ यह आंकड़ा

सेंसेक्स और निफ्टी दोनों अभी तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने में सफल रहे। निफ्टी ने आज पहली बार 21 हजार अंक के स्तर को पार किया।

383

सिर्फ एक दिन की गिरावट के बाद घरेलू शेयर बाजार (stock market) आज एक बार फिर नए शिखर (new peak) पर पहुंच गया । आज के कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई थी। बाजार खुलने के बाद बिकवाली के मामूली झटकों का सामना करते हुए शेयर बाजार लगातार तेज होता गया, जिसके कारण सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty)दोनों अभी तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने में सफल रहे। निफ्टी ने आज पहली बार 21 हजार अंक के स्तर को पार किया। हालांकि बाद में मामूली बिकवाली की वजह से इसके स्तर में थोड़ी गिरावट भी आई। पहले 60 मिनट का कारोबार होने के बाद सेंसेक्स 0.44 प्रतिशत और निफ्टी 0.42 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे।

दिग्गज शेयरों में मजबूती
शुरुआती एक घंटे का कारोबार होने के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों (giant shares) में से जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजी, एनटीपीसी, यूपीएल और लार्सन एंड टूब्रो के शेयर 2.96 प्रतिशत से लेकर 1.21 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर, बीपीसीएल, भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, हीरो मोटोकॉर्प और डॉ रेड्डीज लेबोरेट्रीज के शेयर 0.62 प्रतिशत से लेकर 0.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आ रहे थे।

2,015 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग
अभी तक के कारोबार में स्टॉक मार्केट में 2,015 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग (Active trading) हो रही थी। इनमें से 1,392 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि 623 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 24 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में बने हुए थे। दूसरी ओर 6 शेयर बिकवाली के दबाव में लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। जबकि निफ्टी में शामिल शेयरों में से 36 शेयर हरे निशान में और 14 शेयर लाल निशान में कारोबार करते नजर आ रहे थे।

बीएसई सेंसेक्स में ओपनिंग का नया रिकॉर्ड
बीएसई के सेंसेक्स ने आज एक बार फिर ओपनिंग का नया रिकॉर्ड बनाते हुए 144.69 अंक की बढ़त के साथ 69,666.38 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही एक बार बिकवाली का मामूली झटका भी लगा, जिसके कारण ये सूचकांक गिर कर 69,606.69 अंक के स्तर पर आ गया। लेकिन इसके बाद खरीदारों ने मोर्चा संभाल लिया, जिससे इस सूचकांक की चाल तेज होती गई। थोड़ी ही देर में सेंसेक्स 350 अंक से अधिक की उछाल के साथ अभी तक के सर्वोच्च स्तर 69,888.33 अंक तक पहुंच गया। बाजार में लगातार जारी खरीद बिक्री के बीच पहले 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे सेंसेक्स 308.81 अंक की तेजी के साथ 69,830.50 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। (हि.स.)

यह भी पढ़ें – AI Summit 2023 को लेकर पीएम मोदी ने की ये अपील, कुछ ऐसे बताई एआई की प्रासंगिकता

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.