Operation Ajay: इजराइल से भारत आएंगे फंसे हुए भारतीय, विदेश मंत्री ने साझा की जानकारी

इजराइल और हमास के बीच भीषण युद्ध जारी है। ऐसे में कई देशों के साथ-साथ भारतीय नागरिक भी वहां फंसे हुए हैं।

52

इजराइल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच जंग (War) जारी है। हमास कमांडो ने इजराइल पर हमला कर कई लोगों को अपने साथ बंधक बना लिया। इनमें इजरायली नागरिकों (Israeli Citizens) के साथ-साथ विदेशी नागरिक (Foreign Citizens) भी शामिल हैं। इस भीषण युद्ध (Fierce War) में कई देशों के नागरिक मारे गए हैं। इस बीच भारत ने अपने नागरिकों की घर वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ (Operation Ajay) शुरू किया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत सरकार ऑपरेशन अजय के तहत भारतीयों को वापस लाएगी।

यह भी पढ़ें- Saharanpur: यूपी एटीएस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, ‘Ghazwa-e-Hind’ पर की ये बड़ी कार्रवाई

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते दक्षिणी इजराइल में गाजा पट्टी इलाके से हमास संगठन के भीषण आतंकवादी हमलों और उसके बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई में दोनों तरफ से हजारों लोग हताहत हुए हैं। इजराइल ने फिलहाल वहां से नियमित उड़ानों पर रोक लगा दी है।

विदेश मंत्री ने भारतीयों को चेताया
इजराइल के साथ भारत के रिश्ते बेहतर हैं। इजरायल पर हमास के हमले के बाद पीएम मोदी ने फोन कर हमले की निंदा की थी। साथ ही इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को दोबारा फोन किया और मित्र देश होने के नाते वहां के हालात की जानकारी ली। इजराइल के पीएम से बात करते हुए पीएम ने एकजुटता जताई। हमले के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय भी एक्शन में आ गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजराइल में भारतीयों से सावधानी बरतने को कहा। इसी बीच युद्ध के 5वें दिन भारत ने ऑपरेशन अजय शुरू कर दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस वक्त करीब 18,000 भारतीय नागरिक इजरायल में हैं। इन्हें वहां से हटाने में कुछ समय लग सकता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.