Mumbai Rains: बारिश से विमान परिचालन प्रभावित; एयरलाइंस ने यात्रियों के लिए जारी की चेतावनी, स्कूल-कॉलेज बंद

कई एयरलाइनों ने यात्रियों को चेतावनी दी और उनसे हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले उड़ान की स्थिति की जांच करने का आग्रह किया।

129

Mumbai Rains: मुंबई (Mumbai) में सोमवार (8 जुलाई) को भारी बारिश के कारण विमान सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई। अधिकारियों ने बताया कि लगातार बारिश के कारण बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) को शहर के सभी सरकारी, निजी और सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित करनी पड़ी, ताकि छात्रों को असुविधा न हो।

भारी बारिश के कारण 50 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं। कई एयरलाइनों ने यात्रियों को चेतावनी दी और उनसे हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले उड़ान की स्थिति की जांच करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें- Sandeshkhali case: ममता सरकार को SC से झटका; जारी रहेगी CBI जांच, जानें पूरा प्रकरण

बारिश की भविष्यवाणी
बीएमसी के प्रवक्ता ने कहा, “भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, आज दोपहर 1.57 बजे समुद्र में 4.40 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी।” सूत्रों ने बताया कि भारी बारिश और कम दृश्यता के कारण सोमवार को मुंबई हवाई अड्डे पर रनवे संचालन 2.22 बजे से 3.40 बजे तक स्थगित कर दिया गया और 27 विमानों को डायवर्ट किया गया। उन्होंने बताया कि उड़ानों को अहमदाबाद, हैदराबाद, इंदौर जैसे शहरों की ओर डायवर्ट किया गया। सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में, आने वाली उड़ानों को प्राथमिकता दी जा रही है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: प्रॉपर्टी डीलर के साथ रील बनाना पड़ा महंगा, दो दरोगा पर हुई यह कार्रवाई

ट्रेन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं
मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी स्वप्निल नीला ने बताया कि दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) और पड़ोसी ठाणे के बीच मुख्य कॉरिडोर की फास्ट लाइन पर ट्रेन सेवाएं विभिन्न स्थानों पर जलभराव के कारण निलंबित कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि उपनगरीय सेवाएं धीमी लाइन पर चल रही हैं। चुन्नाभट्टी में जलभराव के कारण हार्बर कॉरिडोर सेवाएं भी अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ें- PM Modi’s Russia Visit: यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार रूस रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी

ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़
यात्रियों ने शिकायत की कि चालू उपनगरीय सेवाएं देरी से चल रही हैं। कुछ प्रमुख स्टेशनों और ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ थी। नगर निगम ने कहा कि दोपहर 1.57 बजे मुंबई में 4.40 मीटर की ऊंची लहरें उठेंगी, जिसके साथ भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है। बीएमसी ने बताया कि सुबह आईएमडी मुंबई ने अगले 24 घंटों में “शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने” का अनुमान लगाया है।

यह भी पढ़ें- Mumbai Rain: मुंबई में आज भी भारी बारिश की संभावना, स्कूल-कालेजों में छुट्टी की घोषणा

एनडीआरएफ तैनात
एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों को मुंबई के कुर्ला और घाटकोपर इलाकों और ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा और सिंधुदुर्ग सहित महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में तैनात किया गया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.