Mumbai Rain: मुंबई में आज भी भारी बारिश की संभावना, स्कूल-कालेजों में छुट्टी की घोषणा

इसके मद्देनजर राज्य सरकार के निर्देश पर स्कूल और कालेजों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है।

93

Mumbai Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने 8 जुलाई (सोमवार) को मुंबई (Mumbai) में भारी से बहुत भारी बारिश (heavy rain) की भविष्यवाणी की है। लगातार बारिश के मद्देनजर,बीएमसी (BMC) की पूरी मशीनरी मैदान पर काम कर रही है।

इसके मद्देनजर राज्य सरकार के निर्देश पर स्कूल और कालेजों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है। बीएमसी ने आम नागरिकों से सिर्फ आवश्यक कार्य के लिए घर से बाहर निकलने की अपील की है। साथही मुंबईकरों को किसी आपात स्थिति में, तत्काल सहायता के लिए 1916 पर कॉल करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Ishan Kishan: ईशान किशन ने क्रिकेट से ब्रेक लेने की बताई वजह, बोले- ‘किसी ने मेरी स्थिति…’

300 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार 1 बजे से 7 बजे तक छह घंटे की अवधि में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। इनमें पूर्वी उपनगरों में 150.53 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 146.35 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार मुंबई को छोडक़र आस पास के हिस्सों में रात 1 बजे से सुबह 7 बजे के बीच भारी बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश के कारण कुछ निचले इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं।

यह भी पढ़ें- Madhya Pradesh: सीएम मोहन यादव ने अपने मंत्रिमंडल का किया विस्तार, छह बार के विधायक रामनिवास रावत भी हुए शामिल

अवकाश घोषित
खराब मौसम के कारण, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई बीएमसी क्षेत्र के सभी बीएमसी, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों के पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित किया है। बारिश की स्थिति को देखकर अधिकारी खुद दूसरे सत्र पर निर्णय ले सकते हैं। स्कूली शिक्षामंत्री ने जिन जिलों में बारिश हो रही है, वहां की स्थिति देखकर जिलाधिकारी को निर्णय लेने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें- Ishan Kishan: ईशान किशन ने क्रिकेट से ब्रेक लेने की बताई वजह, बोले- ‘किसी ने मेरी स्थिति…’

रेलवे और सडक़ यातायात प्रभावित
मुंबई और आस पास के इलाकों में हुई भारी बारिश का असर रेलवे और सडक़ यातायात पर पड़ा है। भारी बारिश से रेलवे की पटरियां कई जगह जलमग्र हो गई हैं , इससे उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं। सुबह थोड़ी देर के लिए बारिश रुकी थी, लेकिन अब फिर से बारिश शुरु हो गई है, इससे आज भी मुंबई का जनजीवन अस्त व्यस्त ही रहने की संभावना है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.