Mumbai Crime: मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, BKC में नकली नोट बनाने वाली फैक्ट्री में मारा छापा

लोकसभा चुनाव के दौरान मुंबई पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स इलाके में नकली नोट बनाने वाली एक फैक्ट्री से नकली नोट जब्त किए गए हैं।

390

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के दौरान जब पूरे राज्य में बेनामी नकदी (Cash) मिलने के मामले सामने आ रहे हैं, वहीं अब मुंबई (Mumbai) से एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। मुंबई लोकसभा चुनाव के लिए 20 मई को मतदान (Voting) होना है। इसलिए सभी राजनीतिक दल इस समय मुंबई में जमकर प्रचार कर रहे हैं। इस बीच मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने बड़ी कार्रवाई की है।

मुंबई पुलिस ने शनिवार (4 मई) की रात बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स इलाके (Bandra Kurla Complex Area) में एक नकली नोट (Fake Notes) बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा (Raid) मारा। बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के भारत नगर इलाके में स्थित इस फैक्ट्री में नकली नोट बनाए जा रहे थे। इस फैक्ट्री में 5,10,100,500 रुपये के नकली नोट बनाए जा रहे थे। पुलिस ने छापेमारी कर नकली नोट और उसके लिए जरूरी कागज का स्टॉक जब्त कर लिया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज सूरजपुर में चुनावी सभा को करेंगे संबोधित

पुलिस कर रही आगे की जांच
इस मामले में पुलिस ने नौशाद शाह और अली सैयद दोनों को गिरफ्तार किया है। कोर्ट ने आरोपियों को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। बीकेसी पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है। पुलिस दोनों आरोपियों से गहन पूछताछ कर रही है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इन नकली नोटों के पीछे कौन है और इन्हें पेश किए जाने के बाद कहां वितरित किया गया।

मुंबई के नजदीकी शहरों में प्रवेश पर नाकाबंदी
चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त भरारी टीमें चुनाव अवधि के दौरान अवैध रूप से धन की आवाजाही पर नजर रख रही हैं। चुनाव अवधि के दौरान नकदी, शराब, ड्रग्स और कीमती सामानों का अवैध परिवहन बड़ी मात्रा में होता है। इस उद्देश्य से मुंबई शहर, उपनगरों और मुंबई से सटे शहरों के प्रवेश द्वारों पर नाकाबंदी की गई है और ट्रेनों की जांच की जा रही है। 20 मई को मुंबई में छह लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। चुनाव आयोग और पुलिस इस बात पर नजर रख रही है कि इस अवधि के दौरान मतदाताओं को पैसे बांटे जा रहे हैं या नहीं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.