मीरा-भायंदर के निवासियों को ट्राफिक मुक्त सड़क कब? मुंबई मनपा ने बताई कोस्टल रोड पूर्ण होने की समय सीमा

मीरा-भायंदर लिंक रोड के निर्माण से दहिसर चेकनाका और उसके आसपास ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म करने में मदद मिलेगी और लाखों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस परियजोना पर पहली बार वर्ष 2016 में चर्चा शुरू हुई थी, जो लंबे काल से ठंडे बस्ते में पड़ी रही।

432
दहिसर मीरा भायंदर कोस्टल रोड

मीरा भायंदर के निवासियों के लिए अच्छी खबर आई है। दहिसर से भायंदर कोस्टल रोड निर्माण को अब गति मिलेगी, मुंबई महानगर पालिका मनपा ने बताया है कि, इस दिशा में आमंत्रित की गई निविदाओं को खोल दिया गया है। इसमें सबसे कम बोली लगानेवाली कंपनी को ठेका दिया गया है। जो अगले चार वर्षों में कोस्टल रोड के अंतिम चरण का कार्य पूर्ण करेगी।

मीरा-भायंदर जाने के लिए वर्तमान में एक ही सड़क मार्ग उपलब्ध है, जो पश्चिमी द्रुतगति मार्ग से होकर जाती है। इसके कारण इस मार्ग पर यातायात की समस्या निरंतर बनी रहती है। इसका पर्यायी मार्ग दहिसर और मीरा भायंदर पश्चिम की दिशा से खाड़ी में से बनाए जाने की मांग होती रही है। जिसके लिए सरकार से अनुमति मिलने के बाद मुंबई महानगर पालिका ने निविदा मँगाई थी। जिसे अब खोला गया, इसमें सबसे कम बोली लार्सन एण्ड टुब्रो कंपनी ने लगाई थी। जिसके कारण 45 मीटर के खंभों (एलिवेटेड) पर बननेवाले कोस्टल रोड का ठेका इस कंपनी को दे दिया गया है। इस संबंध में घोषणा मुंबई महानगर पालिका की ओर से किया गया है।

कैसा होगा दहिसर-मीरा भायंदर लिंक रोड (कोस्टल रोड)?
दहिसर से मीरा-भायंदर तक पांच किलोमीटर लंबा लिंक रोड/कोस्टल रोड बनाया जाना है। दहिसर से मीरा-भायंदर लिंक रोड का कुल लागत खर्च लगभग 1800 करोड़ रुपए है। मुंबई मनपा करीब 2 किलोमीटर सड़क का निर्माण करेगी। इसके लिए मनपा करीब 700 से 750 करोड़ रुपए खर्च करेगी। मनपा क्षेत्र के बाहर शेष 3 किलोमीटर सड़क का निर्माण एमएमआरडीए की ओर से कराया जाएगा। इसमें प्रभावितों का पुनर्वास और सड़क का निर्माण आदि का खर्च एमएमआरडीए उठाएगा।

ये भी पढ़ें – मुंबई में इमारत पर गिरा चट्टान, कोई हताहत नहीं

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.