Heat wave: उत्तर भारत में बढ़ेगी गर्मी, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 17-18 मई को राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

76

Heat wave: चिलचिलाती गर्मी हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और छत्तीसगढ़ सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में अधिकतम तापमान लगभग 42 डिग्री सेल्सियस (42 degrees Celsius) तक बढ़ रहा है। मौसम ने मई में देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान की भविष्यवाणी की थी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 17-18 मई को राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, “जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा में तेज हवाएं, बिजली गिरने, गरज के साथ सामान्य बारिश होने की संभावना है। बीकानेर, जयपुर, भरतपुर में अगले 5 दिनों में शुष्क मौसम की संभावना है। 16 मई के बाद, अधिकांश क्षेत्रों में शुष्क मौसम रहेगा और 16 मई से तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। 17-18 मई को पश्चिमी राजस्थान में 45- के तापमान के साथ भीषण लू चलने की संभावना है। 46 डिग्री सेल्सियस। जयपुर में अगले तीन दिनों में तापमान 41-42 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।’

यह भी पढ़ें- Swati Maliwal Assault: सांसद स्वाति मालीवाल से कथित मारपीट मामले में बढ़ीं AAP की मुश्किलें, केजरीवाल के राजदार हैं विभव कुमार?

अधिकतम तापमान 42 डिग्री
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ रहेगा, दिन भर तेज धूप रहेगी और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.