केंद्र सरकार का महिलाओं को बड़ा उपहार, एलपीजी सिलेंडर पर बढ़ाई गई सब्सिडी

केंद्र सरकार की ओर से कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी है।

84

केंद्र सरकार (Central Government) ने पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Scheme) के तहत एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) लेने वाले लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy) बढ़ाकर 300 रुपये कर दी है। कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के दौरान सरकार ने यह फैसला लिया। इससे पहले उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती थी।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ”पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। हमने रक्षा बंधन और ओणम के मौके पर एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की कटौती की थी। यह कीमत 1100 रुपये से घटकर 900 रुपये हो गई। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 700 रुपये में गैस मिलने लगी। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की बहनों को अब 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। यानी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर मिलेगा। 600 रुपये।

यह भी पढ़ें- वंदे भारत स्लीपर कोच की तस्वीरें आईं सामने, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शेयर किया फर्स्ट लुक

दिल्ली में उज्ज्वला लाभार्थियों को फिलहाल 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर के लिए 703 रुपये चुकाने पड़ते हैं, जबकि इसकी बाजार कीमत 903 रुपये है। केंद्रीय कैबिनेट के फैसले के बाद उन्हें सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा।

क्या है पीएम उज्ज्वला योजना?
पीएम उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की योजना है। इसे पीएम मोदी ने साल 2016 में लॉन्च किया था। इसमें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को गैस कनेक्शन दिया जाता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.