वायु प्रदूषण पर सख्त हुई BMC, सोना-चांदी कारोबारियों पर की ये कार्रवाई

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महानगरपालिका प्रशासन को सुझाव दिया है कि बीएमसी को मुंबई महानगर में वायु प्रदूषण और धूल को नियंत्रित करने के लिए उपाय करना चाहिए।

437

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (Brihanmumbai Municipal Corporation) ने मुंबई (Mumbai) के सी वार्ड (C Ward) में सोने और चांदी (Gold and Silver) के कारीगरों की चार चिमनियों (Chimneys) और भट्टियों (Furnaces) को नष्ट करने की कार्रवाई की है। वायु प्रदूषण (Air Pollution) के चलते यह कार्रवाई की गई है। सी वार्ड में धनजी मार्ग और मिझा मार्ग पर सोने और चांदी गलाने वाले व्यापारियों की कुल 4 चिमनी हटा दी गई हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महानगरपालिका प्रशासन को सुझाव दिया है कि बीएमसी को मुंबई महानगर में वायु प्रदूषण और धूल को नियंत्रित करने के लिए उपाय करना चाहिए। महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक इकबाल सिंह चहल के निर्देशानुसार और अतिरिक्त नगर आयुक्त (पश्चिमी उपनगर) डॉ. सुधाकर शिंदे के मार्गदर्शन में महानगरपालिका के सभी 24 प्रशासनिक विभागों में उपाय लागू किए जा रहे हैं। इसके साथ ही अब व्यापक स्वास्थ्य हित को देखते हुए बीएमसी प्रशासन ने वायु प्रदूषण फैलाने वाले अन्य कारकों पर भी सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें- नौचंदी एक्सप्रेस में रंगदारी, सीट के बदले TTE लेता है रिश्वत!

ऐसी कार्रवाई जारी रहेगी
इन निर्देशों के अनुसार, बृहन्मुंबई महानगरपालिका के सी डिवीजन कार्यालय के तहत भवन और फैक्ट्री विभाग ने शहरी क्षेत्रों में सोने और चांदी गलाने वाली भट्टियों पर कार्रवाई शुरू की है। (सोमवार 6 नवंबर 2023) सी वार्ड में धनजी मार्ग और मिझा मार्ग पर सोने और चांदी के स्मेल्टर यानी गलाई व्यापारियों की कुल 4 चिमनियां हटा दी गई हैं। ऐसी कार्रवाई जारी रहेगी।

सोने-चांदी गलाने वाले व्यवसायियों पर सख्त कार्रवाई
सोना और चांदी गलाने के व्यवसाय में सोने और चांदी को पिघलाया जाता है। उसके लिए एक छोटे पैमाने की फैक्ट्री है। इसमें सोने और चांदी को पिघलाने के लिए भट्टी का उपयोग किया जाता है। इससे उत्पन्न गैस चिमनी/फ्लू के माध्यम से हवा में छोड़ी जाती है। वैज्ञानिक उपचार के बिना निकलने वाली गैस मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करती है। इस खतरनाक गैस के कारण प्रदूषण बढ़ने के कारण मुंबई महानगरपालिका ने वायु प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने वाले सोने और चांदी व्यापारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। इसके तहत चार भट्टियां और चिमनी हटायी गयीं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.