Afghanistan: भूकंप से भारी तबाही, 2000 से अधिक की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हजारों लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया है। दूरदराज क्षेत्र से नुकसान की अभी तक पूरी जानकारी सामने नहीं आ पाई है। इस दौरान हजारों मकानों के जमींदोज हो जाने की आशंका है।

64

अफगानिस्तान (Afghanistan) में 24 घंटे पहले 07 अक्टूबर को आए भूकंप (earthquake) से भारी तबाही हुई है। भूकंप से हेरात प्रांत (Herat Province) सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत (Death) हो गई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में साझा की गई है। देश के राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण (National Disaster Authority) ने मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है।

अभी भी मलबे के ढेर में फंसे लोग
तालिबान प्रवक्ता के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अफगानिस्तान के पश्चिम में शक्तिशाली भूकंप में लगभग 2,000 लोग मारे गए हैं। ईरान सीमा के पास सबसे ज्यादा विनाश हुआ है। लोग अभी भी मलबे के ढेर में फंसे हुए हैं।

हजारों मकान जमींदोज
अफगानिस्तान के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 07अक्टूबर को दोपहर सबसे पहले 12:11 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद 12ः19 बजे 5.6 तीव्रता और 12.42 पर तीसरा भूकंप आया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 दर्ज की गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक भूकंप का केंद्र हेरात से 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। दोपहर 11 से एक बजे के बीच 4.6 से 6.3 तीव्रता के कुल पांच झटके आए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हजारों लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया है। दूरदराज क्षेत्र से नुकसान की अभी तक पूरी जानकारी सामने नहीं आ पाई है। इस दौरान हजारों मकानों के जमींदोज हो जाने की आशंका है।

यह भी पढ़ें – लाल किला में नौ दिसंबर से India Art, आर्किटेक्चर एंड डिजाइन बीनाले प्रदर्शनी

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.