Weather Update: IMD ने उत्तर भारत में पांच दिनों के लिए जारी रेड अलर्ट, तापमान 47 डिग्री पार

मौसम विभाग ने कहा कि इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकता है।

430

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) (आईएमडी) ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की भविष्यवाणी की है और अगले पांच दिनों के लिए राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने कहा कि इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकता है। देश के उत्तरी क्षेत्र के विशाल हिस्से में लोग भयंकर और भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: स्टार्क के सामने ध्वस्त हुई हैदराबाद की बल्लेबाजी, फाइनल में पहुंची कोलकाता नाइट राइडर्स

तापमान 45°C से 47°C के बीच रहने की संभावना
मीडिया से बात करते हुए, आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, “वर्तमान में पूरे उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है और हमने पिछले 2-3 दिनों में इस क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। राज्यवार पूर्वानुमान के बारे में, हमने एक जारी किया है।” अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान में रेड अलर्ट। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: जारी किये गए अधिकृत आंकड़े, जानिये ठाणे सीट पर हुआ कुल कितना प्रतिशत मतदान

तापमान में मामूली गिरावट दर्ज
कुमार ने मीडिया से कहा, “पंजाब और हरियाणा में, प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे इसमें 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होगी। हमने पहले ही इन दोनों राज्यों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया है।” पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में हमने अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट और मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।”

यह भी पढ़ें- Lucknow: सपा की चुनावी रैलियों में मारपीट और तोड़फोड़, पहले भी घटती रही हैं ऐसी घटनाएं

तमिलनाडु, केरल में बारिश का अलर्ट
हालाँकि, जबकि उत्तर में भीषण गर्मी पड़ रही है, दक्षिण में कुछ हद तक राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि अगले दो दिनों में तमिलनाडु और केरल में 12 सेमी तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। -3 दिन। आईएमडी द्वारा राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करने के साथ, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को विशेष रूप से सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर निकलने के खिलाफ चेतावनी दी है, क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.