Chenab Railway Bridge: दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेलवे पुल पर दौड़ी ट्रेन, रेल मंत्री ने शेयर किया वीडियो

जम्मू-कश्मीर में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब रेल ब्रिज पर जल्द ही ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। चिनाब नदी से लगभग 359 मीटर ऊपर बना यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल है।

153

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज (High Railway Bridge) चिनाब रेलवे ब्रिज (Chenab Railway Bridge) पर जल्द ही ट्रेनें (Trains) दौड़ती नजर आएंगी। चिनाब नदी (Chenab River) पर लगभग 359 मीटर की ऊंचाई पर बना यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है। रेलवे अधिकारियों ने रविवार को रामबन जिले (Ramban District) के संगलदान और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के रियासी के बीच नवनिर्मित चिनाब रेलवे पुल (Chenab Railway Bridge) का निरीक्षण किया।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस सफल परीक्षण का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया है। “पहली ट्रायल ट्रेन संगलदान से रियासी तक सफलतापूर्वक चली है, इस बार चिनाब ब्रिज को पार करते हुए। यूएसबीआरएल का सारा निर्माण लगभग पूरा हो चुका है, केवल सुरंग नंबर एक आंशिक रूप से अधूरा है।”

यह भी पढ़ें- UP CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी को धमकी देने वाला आरोपी गिरफ्तार, कानपुर क्राइम ब्रांच ने की कार्रवाई

पुल के निर्माण पर 1,486 करोड़ रुपये की लागत
उधमपुरा श्रीनगर बारामूला रेल लिंक परियोजना इस साल के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। इस परियोजना का उद्घाटन 20 फरवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस पुल का निर्माण 1486 करोड़ रुपये की लागत से किया गया था।

ट्रेन 7 स्टेशनों से होते हुए बारामूला पहुंचेगी
चिनाब रेलवे ब्रिज के निर्माण में कुल 30,000 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है। इस पुल का निर्माण नदी पर 1486 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह 260 किमी प्रति घंटे तक की हवाओं का सामना कर सकता है। इस पुल का निर्माण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत किया गया है। यह ट्रेन 7 स्टेशनों से होते हुए बारामूला पहुंचेगी। इसका उद्देश्य घाटी के लोगों को उचित परिवहन सुविधाएं प्रदान करना है।

यह पुल एफिल टॉवर से भी ऊंचा है
जम्मू-कश्मीर में बना दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब नदी पर लगभग 359 मीटर की ऊंचाई पर बना है और एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन इस पुल को पर्यटक आकर्षण के रूप में विकसित करने की योजना बना रहा है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.