महाराष्ट्र सरकार ने रतन टाटा को ‘उद्योग रत्न पुरस्कार’ से किया सम्मानित, सीएम समेत डीसीएम मौजूद

महाराष्ट्र सरकार ने देश के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा राज्य के विकास में बड़ी भूमिका निभाने के लिए उद्योग रत्न अवार्ड से सम्मानित किया है।

113

देश के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा (Industrialist Ratan Tata) की राज्य में उद्योग के विकास में बड़ी भूमिका को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) ने रतन टाटा को ‘उद्योग रत्न पुरस्कार’ (Udyog Ratna Award) से सम्मानित किया। इसके साथ ही राज्य के विकास में योगदान देने वाले अन्य कारोबारियों (Businessmen) को भी महाराष्ट्र उद्योग पुरस्कार रविवार (20 अगस्त) को दिया जाएगा।

राज्य सरकार ने इस वर्ष पहली बार यह पुरस्कार दिया है। पुरस्कार समारोह रविवार (20 अगस्त) को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जाएगा, लेकिन रतन टाटा को शनिवार (19 अगस्त) को उनके आवास पर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सम्मान देते समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- अयोध्या: रामलला के दर्शन करने पहुंचे सीएम योगी, मंदिर का किया निरीक्षण

रविवार को इन दिग्गजों को अवॉर्ड दिए जाएंगे
रविवार को होने वाले समारोह में अदार पूनावाला को उद्योग मित्र, गौरी किर्लोस्कर को उद्योगिनी और विलास शिंदे को उत्कृष्ट मराठी उद्यमी के सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग रत्न पुरस्कार रतन टाटा को दिया गया है। यह न केवल टाटा समूह बल्कि पूरे राज्य के लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार को स्वीकार कर उन्होंने राज्य का नाम रोशन किया है। टाटा समूह बहुत अच्छा काम कर रहा है, देश के आर्थिक विकास में इसका बड़ा योगदान है।

राज्य में बनेगा टाटा ग्रुप म्यूजियम
उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाना चाहिए। यह पुरस्कार टाटा ट्रस्ट को पूरी दुनिया में मशहूर करने वाले रतन टाटा को दिया गया है। उन्हें कई पुरस्कार दिए गए हैं, जिससे महाराष्ट्र के औद्योगिक क्षेत्र का कद बढ़ा है। उन्होंने कहा कि विदेशों में मर्सी म्यूजियम की तरह राज्य में भी टाटा उद्योग समूह का एक म्यूजियम बनने जा रहा है।

‘यह मेरा सौभाग्य है’
गौरी किर्लोस्कर, अदार पुनावाला, विलास शिंदे को पुरस्कार देने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि आज यह पुरस्कार रतन टाटा का नहीं बल्कि हमारा है, क्योंकि उद्योग मंत्री ने इस पर हस्ताक्षर किये हैं, इसलिए मैं इसे अपना सौभाग्य मानता हूं।

देखें यह वीडियो- बेंगलुरु में देश का पहला 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.