Maharashtra: पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी की तबीयत बिगड़ी, हिंदुजा अस्पताल में भर्ती

राजनीतिक हलकों में मनोहर जोशी को प्यार से 'जोशी सर' कहा जाता है। जोशी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1970 के दशक में शिवसेना से विधान परिषद के लिए चुने जाने से की थी।

233

Maharashtra के पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और वरिष्ठ शिवसेना नेता मनोहर जोशी(Former Chief Minister, former Lok Sabha Speaker and senior Shiv Sena leader Manohar Joshi) की 22 फरवरी की शाम अचानक तबीयत बिगड़(suddenly felt ill) जाने के बाद उन्हें माहिम स्थित हिंदुजा अस्पताल(Hinduja Hospital) में भर्ती कराया गया है। वह डॉक्टरों की देखरेख में हैं, हिंदुजा अस्पताल ने इसकी जानकारी दी।

86 वर्ष के हैं जोशी
पिछले साल मई में 86 वर्षीय वरिष्ठ नेता मनोहर जोशी को उनकी बिगड़ती सेहत के कारण माहिम के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है। हालांकि, कुछ दिनों बाद उनकी हालत में सुधार हुआ तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब एक बार फिर तबीयत खराब होने के कारण उन्हें हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है।

दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के करीबी
पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मनोहर जोशी शिवसेना संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के करीबी सहयोगियों में से एक थे। उन्हें बालासाहेब का बहुत वफादार और करीबी सहयोगी माना जाता था। इसलिए जब पिछले साल उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, तो उद्धव ठाकरे अपनी पत्नी रश्मि और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उनका हाल जानने के लिए अस्पताल गए थे।

Manipur HC: मैतेई को एसटी का दर्जा देने पर मणिपुर उच्च न्यायालय ने लिया यह निर्णय

जोशी सर के नाम से मशहूर
राजनीतिक हलकों में उन्हें प्यार से ‘जोशी सर’ कहा जाता है। जोशी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1970 के दशक में शिवसेना से विधान परिषद के लिए चुने जाने से की थी। वह 1976 से 1977 तक मुंबई के मेयर भी रहे। वरिष्ठ शिव सेना नेता जोशी चार साल (1995-1999) तक शिवसेना के पहले मुख्यमंत्री थे, जब पार्टी ने भाजपा के साथ गठबंधन में महाराष्ट्र में सत्ता हासिल की थी। मनोहर जोशी ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान लोकसभा अध्यक्ष (2002-2004) के रूप में कार्य किया। वह कांग्रेस के शिवराज पाटिल (1991-1996) के बाद इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाले राज्य के दूसरे व्यक्ति बने थे। जोशी मुंबई सेंट्रल संसदीय सीट से सांसद रह चुके हैं। उन्होंने छह साल तक राज्यसभा सांसद के रूप में भी काम किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.