Weather Update: उत्तर भारत समेत कई राज्यों में लू का अलर्ट, जानिए मॉनसून को लेकर अपडेट

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। आईएमडी ने भीषण गर्मी को देखते हुए हरियाणा और राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

319

देश, खासकर उत्तर भारत (North India) में भीषण गर्मी (Heat) और लू (Heat Wave) का प्रकोप जारी है। भीषण गर्मी में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। चिलचिलाती धूप और चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार, 31 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की संभावना है।

बता दें कि राजस्थान में केवल फलौदी का तापमान 50 से ऊपर पहुंच गया है, जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, आईएमडी ने पंजाब के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें – Bomb Threat: दिल्ली से वाराणसी जा रहे इंडिगो विमान में बम की सूचना, यात्रियों में दहशत

दिल्ली का मौसम
राजधानी दिल्ली में तापमान 44 से 48 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का दूसरा उच्चतम तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी 2-3 दिनों तक लू की स्थिति से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीज अधिक
गर्मी और लू के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गयी है। ओपीडी में हर दिन बुखार और लू से पीड़ित मरीजों की दोगुनी संख्या पहुंच रही है। इनमें भी सबसे ज्यादा मरीज हीट स्ट्रोक के आ रहे हैं।

मानसून को लेकर IMD का बयान
गर्मी से परेशान लोगों को मॉनसून से पहले राहत मिलने की उम्मीद कम है। आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों और इसके आसपास के इलाकों में लू से लेकर भीषण लू चलने की आशंका है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.