Gautam Gambhir : कितनी है टीम इंडिया के नए हेड कोच की Net Worth ?

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान राजनेता गौतम गंभीर (Gautam Gambhir ) ने खेल और सार्वजनिक सेवा में अपने करियर के दौरान काफी संपत्ति अर्जित की है। 2024 तक, गौतम गंभीर की कुल संपत्ति लगभग $20 मिलियन होने का अनुमान है।

64

Gautam Gambhir Net Worth :

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान राजनेता गौतम गंभीर (Gautam Gambhir ) ने खेल और सार्वजनिक सेवा में अपने करियर के दौरान काफी संपत्ति अर्जित की है। 2024 तक, गौतम गंभीर की कुल संपत्ति लगभग $20 मिलियन होने का अनुमान है। यह संपत्ति विभिन्न स्रोतों से प्राप्त हुई है, जिसमें उनका क्रिकेट करियर, विज्ञापन, व्यावसायिक उपक्रम और राजनीतिक वेतन शामिल हैं। यहाँ गंभीर की कुल संपत्ति और इसमें योगदान देने वाले कारकों पर एक विस्तृत नज़र डाली गई है।

यह भी पढ़ें – Supreme Court: तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं के गुजारा भत्ते पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, जानें न्यायलय ने क्या कहा?

क्रिकेट करियर (Cricket Career)-

गौतम गंभीर के शुरुआती करियर के दौरान उनकी आय का मुख्य स्रोत क्रिकेट था। उन्होंने 2003 में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया और जल्द ही टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक के रूप में खुद को स्थापित कर लिया। अपने आक्रामक लेकिन स्थिर खेल शैली के लिए जाने जाने वाले गंभीर भारत की कई जीतों में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे, जिसमें 2007 टी20 विश्व कप और 2011 क्रिकेट विश्व कप शामिल हैं। (Gautam Gambhir)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) –

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गंभीर की भागीदारी ने उनकी कमाई में काफी वृद्धि की। 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) द्वारा रिकॉर्ड 2.4 मिलियन डॉलर में खरीदे जाने से पहले वे दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेले, जिससे वे उस समय आईपीएल में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर बन गए। उनकी कप्तानी में, KKR ने 2012 और 2014 में दो बार आईपीएल का खिताब जीता। आईपीएल से मिलने वाले उनके वेतन, प्रदर्शन बोनस और लीग से जुड़े ब्रांड एंडोर्समेंट ने उनकी कुल संपत्ति में काफ़ी योगदान दिया।

यह भी पढ़ें- Nainital Tourist Places: अगर आप नैनीताल जा रहें हैं तो इन पर्यटन स्थलों पर जरूर जाएं

एंडोर्समेंट (Endorsement) –

अपने पूरे क्रिकेट करियर के दौरान, गंभीर विज्ञापनदाताओं के बीच एक लोकप्रिय व्यक्ति थे, उन्होंने कई तरह के ब्रांड का विज्ञापन किया। वे कई हाई-प्रोफाइल एंडोर्समेंट से जुड़े रहे हैं, जिनमें रीबॉक, हीरो होंडा और पेप्सी जैसे ब्रांड शामिल हैं। इन एंडोर्समेंट से उन्हें आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत मिला, जिससे क्रिकेट से उनकी कमाई में वृद्धि हुई।

व्यावसायिक उद्यम (Business Ventures)-

रिटायरमेंट के बाद, गंभीर ने व्यवसाय में कदम रखा, जिससे उनकी संपत्ति (Income) में और इज़ाफा हुआ। वह ‘गौतम गंभीर फाउंडेशन’ के मालिक हैं, जो विभिन्न सामाजिक पहलों में शामिल है, हालांकि यह लाभ-संचालित उद्यम नहीं है। रियल एस्टेट और अन्य व्यावसायिक हितों में उनके निवेश भी उनके वित्तीय पोर्टफोलियो का हिस्सा रहे हैं। गंभीर के विवेकपूर्ण निवेश और व्यावसायिक कौशल ने उनके क्रिकेट करियर के बाद उनकी संपत्ति को बनाए रखने और बढ़ाने में मदद की है। (Gautam Gambhir Net Worth)

राजनीतिक करियर (Political Career)-

2019 में, गंभीर ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल होकर राजनीति में कदम रखा। उन्होंने पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता। संसद सदस्य (एमपी) के रूप में, गंभीर को वेतन और विभिन्न भत्ते मिलते हैं, जो उनकी कुल संपत्ति में योगदान करते हैं। उनके राजनीतिक करियर ने प्रभाव और संभावित भविष्य की कमाई के नए रास्ते भी खोले हैं, हालांकि उनकी राजनीतिक गतिविधियाँ सार्वजनिक सेवा और परोपकार पर अधिक केंद्रित हैं।

संपत्ति और जीवनशैली (Assets & Lifestyle)-

गंभीर के पास दिल्ली और अन्य स्थानों में शानदार संपत्तियों सहित कई उच्च मूल्य की संपत्तियाँ हैं। दिल्ली में उनका निवास उनकी सफलता का प्रतीक है, जो आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है और उनकी समृद्ध जीवन शैली को दर्शाता है। इसके अलावा, उनके पास लग्जरी कारों का एक संग्रह है, जिसमें मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसे ब्रांड शामिल हैं। ये संपत्तियां उनकी कुल संपत्ति में योगदान करती हैं और क्रिकेट और उससे आगे उनके सफल करियर का प्रमाण हैं।

परोपकार (Philanthropy) –

गंभीर अपने परोपकारी प्रयासों के लिए भी जाने जाते हैं। गौतम गंभीर फाउंडेशन विभिन्न सामाजिक कार्यों के लिए काम करता है, जिसमें वंचितों को भोजन उपलब्ध कराना, बच्चों की शिक्षा का समर्थन करना और शहीद सैनिकों के परिवारों की सहायता करना शामिल है। हालाँकि उनकी धर्मार्थ गतिविधियाँ सीधे उनकी कुल संपत्ति में योगदान नहीं करती हैं, लेकिन वे उनकी सार्वजनिक छवि को बढ़ाती हैं और समाज को वापस देने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती हैं।
गौतम गंभीर की कुल संपत्ति लगभग $20 मिलियन है, जो उनके सफल क्रिकेटिंग करियर, आकर्षक विज्ञापनों, रणनीतिक व्यावसायिक उपक्रमों और राजनीतिक प्रयासों का परिणाम है। एक क्रिकेटर से राजनेता और व्यवसायी बनने का उनका सफर उनकी बहुमुखी प्रतिभा और अपनी वित्तीय स्थिरता बनाए रखते हुए विभिन्न भूमिकाओं को अपनाने की क्षमता का उदाहरण है।
अपनी संपत्ति के बावजूद, गंभीर परोपकारी गतिविधियों के लिए समर्पित हैं, जिसका लक्ष्य समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालना है। जैसे-जैसे वे अपना राजनीतिक करियर और व्यवसाय जारी रखेंगे, उनकी कुल संपत्ति में वृद्धि होने की संभावना है, जो उनके निरंतर प्रभाव और सफलता को प्रतिबिंबित करेगी।

यह भी देखें- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.