Nainital Tourist Places: अगर आप नैनीताल जा रहें हैं तो इन पर्यटन स्थलों पर जरूर जाएं

अगर आप 2024 में इस खूबसूरत जगह पर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहाँ उन शीर्ष 11 जगहों की सूची दी गई है जिन्हें आप बिल्कुल भी मिस नहीं कर सकते!

62

Nainital Tourist Places: उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक, नैनीताल अपनी शांत झीलों, हरी-भरी हरियाली और हिमालय के मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है।

अगर आप 2024 में इस खूबसूरत जगह पर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहाँ उन शीर्ष 11 जगहों की सूची दी गई है जिन्हें आप बिल्कुल भी मिस नहीं कर सकते!

यह भी पढ़ें- Worli hit-and-run case: बीएमडब्ल्यू हिट एंड रन मामले में शिवसेना ने राजेश शाह को किया निलंबित, एक महिला की हुई थी मौत

नैनी झील (Naini Lake)
नैनी झील नैनीताल का सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, आप नाव पर चढ़कर शांत पानी पर तैर सकते हैं, जो बड़ी, हरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह बहुत ही शांत और आरामदायक है, आराम करने के लिए एकदम सही है। जहाँ भी आप देखते हैं, यह सुंदर दृश्यों के साथ एक चित्र पोस्टकार्ड की तरह है। बस एक गहरी साँस लें और ताज़ी पहाड़ी हवा का आनंद लें।

यह भी पढ़ें- Nitish Kumar: इंजीनियर से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार ने फिर खोया आपा, बोले – ‘पैर छू लूंगा अगर…’

नैना देवी मंदिर (Naina Devi Temple)
नैनी झील के किनारे स्थित नैना देवी मंदिर देवी नैना देवी को समर्पित एक पवित्र स्थान है। ऐसा माना जाता है कि यह वही स्थान है जहाँ देवी सती की आँखें गिरी थीं, जो इसे एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल बनाता है। मंदिर नैना पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह नैनीताल के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है और नैनीताल में घूमने की अपनी सूची में इसे शामिल करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

यह भी पढ़ें- MUDA Scam: कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और 9 अन्य के खिलाफ शिकायत दर्ज, जानें क्या है मामला

कैंची धाम (Kainchi Dham)
कैंची धाम नैनीताल के पास एक बहुत ही लोकप्रिय मंदिर है, जो यहाँ से सिर्फ़ 40 मिनट की ड्राइव दूर है। यह अपने खूबसूरत हनुमान मंदिर के लिए जाना जाता है और नैनीताल में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यह मंदिर बिल्कुल आश्चर्यजनक है और हर साल देश भर से हज़ारों श्रद्धालु यहाँ आते हैं। यह एक शांतिपूर्ण जगह है जहाँ लोग प्रार्थना करने और शांति पाने के लिए आते हैं। साथ ही, वहाँ की यात्रा सुंदर है, इसलिए अगर आप नैनीताल में हैं और इस क्षेत्र के आध्यात्मिक पक्ष को और अधिक जानना चाहते हैं तो यह एक दिन की यात्रा के लिए एक बढ़िया जगह है।

यह भी पढ़ें- Konkan Railway: बारिश के कारण कोंकण रेलवे परिचालन प्रभावित, ये ट्रैन हुई रद्द

नैनीताल चिड़ियाघर (पं. जी.बी. पंत हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर) Nainital Zoo (Pt. G.B. Pant High Altitude Zoo)
चिड़ियाघर में बहुत सारे ऐसे जानवर और पक्षी हैं जो दुर्लभ हैं और जिन्हें संरक्षण की आवश्यकता है। आप हिम तेंदुए, साइबेरियाई बाघ और हिमालयी काले भालू जैसे जीवों को देख सकते हैं, जो इस क्षेत्र के मूल निवासी हैं। साथ ही, मोर और तीतर जैसे रंग-बिरंगे पक्षी भी हैं। जानवर अच्छे, साफ-सुथरे घरों में रहते हैं, और आप जान सकते हैं कि लोग उन्हें सुरक्षित रखने में कैसे मदद कर रहे हैं। अगर आपको जानवरों से प्यार है और आप उनके बारे में और जानना चाहते हैं तो यह घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

यह भी पढ़ें- Worli hit-and-run case: बीएमडब्ल्यू हिट-एंड-रन मामले कार्रवाई, पब के अवैध निर्माण पर चला बुलडोज़र

इको गुफा गार्डन (Eco Cave Gardens)
नैनीताल में बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, अपने बच्चों को इको केव गार्डन के माध्यम से एक रोमांचक रोमांच पर ले जाएं, जो प्राकृतिक गुफाओं और लटकते बगीचों का एक नेटवर्क है। घुमावदार रास्तों का पता लगाएं और इस आकर्षक इको-पार्क को सजाने वाली अनूठी चट्टान संरचनाओं, हरे-भरे वनस्पतियों और झरनों को देखकर आश्चर्यचकित हो जाएँ।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.