Dadri, Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के दादरी में शीर्ष 5 आकर्षण स्थान

दादरी (Dadri) भारत (India) के उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का एक छोटा सा शहर है। यह गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budhh Nagar) जिले में है। यह दिल्ली (Delhi) से लगभग 50 किमी दूर है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।

153

दादरी (Dadri) भारत (India) के उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का एक छोटा सा शहर है। यह गौतम बुद्ध नगर (GautamBudhha Nagar) जिले में है। यह दिल्ली (Delhi) से लगभग 50 किमी दूर है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। दादरी में पक्षी अभयारण्य (Bird Sanctuary) मुख्य आकर्षणों में से एक है, और यह उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है जो पक्षियों को देखना और प्राकृतिक दुनिया का आनंद लेना पसंद करते हैं।

अभयारण्य स्थानीय वनस्पतियों और जीवों को देखने के लिए एक शानदार जगह है, और यह प्रवासी प्रजातियों सहित कई पक्षियों का घर है। वैसे तो कई सारे जगह है जहा आप घूमने जा सकते है उत्तर प्रदेश में , इनमें से ऐसे 5 जगह है जो आप घूमने जा सकते है। चलिए जानते है…

  • उत्तर प्रदेश के दादरी में शीर्ष 5 आकर्षण स्थान : 

1. सूरजकुंड (Surajkund): यह एक प्राचीन जलाशय है जिसके बारे में माना जाता है कि इसका निर्माण 10वीं शताब्दी में हुआ था। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और अपने वार्षिक सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले के लिए जाना जाता है, जो भारत के विभिन्न राज्यों के शिल्प और हस्तशिल्प को प्रदर्शित करता है।

यह भी पढ़ें : 7 Health Benefits of Walnuts You Should Know : अखरोट के 7 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ

2. मथुरा (Mathura) : मथुरा दादरी से लगभग 60 किमी दूर स्थित एक पवित्र शहर है और इसे हिंदू धर्म के सात सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है। यह भगवान कृष्ण का जन्मस्थान है और कई प्राचीन मंदिरों और स्मारकों का घर है।

3. सूरजपुर वेटलैंड (Surajpur Wetland) : आईटी उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अंतर्गत जिला गौतमबुद्धनगर की दादरी तहसील में सूरजपुर गांव के पास स्थित है, जो पश्चिमी वन्यजीव सर्किट के अंतर्गत आता है। पौधों की 220 प्रजातियाँ दर्ज की गईं, जिनमें 155 जड़ी-बूटियाँ, 11 झाड़ियाँ, 36 पेड़ और हेबासियस पर्वतारोहियों की 18 प्रजातियाँ शामिल हैं। कुल 180 पक्षियों की प्रजातियाँ। सूरजपुर वेटलैंड, यमुना नदी बेसिन में शहरी वेटलैंड का एक उत्कृष्ट उदाहरण है और पानी की गंदगी के लिए उपयुक्त प्रजनन क्षेत्र बनाता है।

4. मेरठ (Meerut) : दादरी से लगभग 50 किमी दूर स्थित मेरठ एक ऐतिहासिक शहर है और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है। यह एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र भी है और कई प्राचीन स्मारकों का घर है, जिसमें जूना अखाड़ा भी शामिल है, जो सबसे पुराने हिंदू मठों में से एक है।

5. सहारनपुर (Saharanpur): सहारनपुर दादरी से लगभग 60 किमी दूर स्थित है और अपने समृद्ध इतिहास और विरासत के लिए जाना जाता है। यह काली माँ मंदिर और शाकुंभरी देवी मंदिर सहित कई प्राचीन मंदिरों का घर है, और यह लकड़ी पर नक्काशी और फर्नीचर बनाने वाले उद्योगों के लिए भी जाना जाता है।

ये कुछ अन्य स्थान हैं जहां आप उत्तर प्रदेश में दादरी के पास जाने पर विचार कर सकते हैं। चाहे आपकी रुचि इतिहास, संस्कृति या धर्म में हो या आप क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हों, कई विकल्प हैं।

  • दादरी पहुंचने का आसान तरीका : How to Reach 

दादरी भारत के उत्तर प्रदेश में स्थित है और परिवहन के कई साधनों द्वारा पहुंचा जा सकता है। दादरी पहुंचने के लिए आप हवाई मार्ग (Airplane), रेल मार्ग (Railway), सड़क मार्ग (Roadways), कार या लोकल ट्रैन (Local Train) भी इस्तेमाल कर पहुंच सकते है। सबसे किफायती और आरामदायक यात्रा के लिए आप रेल मार्ग का उपयोग कर पहुँच सकते है।

यह भी देखें :

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.