7 Health Benefits of Walnuts You Should Know : अखरोट के 7 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ

अखरोट (Walnut) को "ब्रेन फूड"  (‘brain food’) कहा जाता है क्योंकि यह मस्तिष्क की तरह दिखता है। मजेदार बात यह है कि शोध में पाया गया है कि नियमित रूप से अखरोट खाने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार होता है। इन्हें आपके आहार में शामिल करना आसान है और अत्यधिक पौष्टिक हैं।

92

अखरोट (Walnut) को “ब्रेन फूड”  (‘brain food’) कहा जाता है क्योंकि यह मस्तिष्क की तरह दिखता है। मजेदार बात यह है कि शोध में पाया गया है कि नियमित रूप से अखरोट खाने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार होता है। इन्हें आपके आहार में शामिल करना आसान है और अत्यधिक पौष्टिक हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (Polyunsaturated Fat), विटामिन (Vitamin) और मैग्नीशियम (Magnesium), जस्ता (Zinc), लौह (Iron)और पोटेशियम (Potassium) जैसे खनिजों की उच्च मात्रा के कारण वे अधिकांश अन्य नट्स, यहां तक कि बादाम से भी बेहतर हैं। फाइबर से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अखरोट के अलावा अन्य सभी सूखे मेवे बेहतर प्रदर्शन करते हैं। अब जानते है आखिर में इसके और कौन-कौनसे फायदे (Benefits) होते है।

जानिए अखरोट के 7 फायदे :

1. एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरपूर : अखरोट में किसी भी अन्य सामान्य अखरोट की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है। यह गतिविधि विटामिन ई, मेलाटोनिन और पॉलीफेनोल्स नामक पौधों के यौगिकों से आती है, जो अखरोट की कागजी त्वचा में विशेष रूप से बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं।

2. ओमेगा-3 (Omega-3) का सुपर प्लांट स्रोत : अखरोट में किसी भी अन्य अखरोट की तुलना में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी अधिक होता है, जो प्रति 1-औंस (औंस) सेवन में 2.5 ग्राम (जी) प्रदान करता है। अखरोट सहित पौधों से प्राप्त ओमेगा-3 वसा को अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) कहा जाता है। यह एक आवश्यक वसा है, जिसका अर्थ है कि आपको इसे अपने आहार से प्राप्त करना होगा।

यह भी पढ़े : Lok Sabha Elections 2024: देश के बंटवारे के लिए कौन जिम्मेदार, मुख्यमंत्री योगी ने लिया इस पार्टी का नाम

3. सूजन (Inflammation) कम हो सकती है : ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली सूजन कई बीमारियों की जड़ है, जिनमें शामिल हैं: हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, अल्जाइमर रोग और कैंसर। अखरोट में मौजूद पॉलीफेनोल्स ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आपकी आंत में लाभकारी बैक्टीरिया एलेगिटैनिन को यूरोलिथिन नामक यौगिकों में परिवर्तित करते हैं, जो सूजन से बचाने के लिए पाए गए हैं।

4. स्वस्थ आंत (Healthy Gut)को बढ़ावा देना : अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आपकी आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं से समृद्ध है, तो आपके स्वस्थ आंत और अच्छे समग्र स्वास्थ्य की संभावना अधिक है। आप जो खाते हैं वह आपके माइक्रोबायोटा की संरचना को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। अखरोट खाना आपके माइक्रोबायोटा और आपकी आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक तरीका हो सकता है।

5. वजन प्रबंधन (Weight Management) का समर्थन करें : अखरोट में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अध्ययन से पता चलता है कि आपका शरीर इनसे पोषक तत्वों के आधार पर अपेक्षा से 21% कम ऊर्जा अवशोषित करता है। ये भूख और वजन को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

6. निम्न रक्तचाप (Blood Pressure) में मदद मिल सकती है : उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।
अखरोट खाने से रक्तचाप कम करने में मदद मिल सकती है, जिसमें उच्च रक्तचाप वाले लोग भी शामिल हैं। नट्स हृदय-स्वस्थ आहार के रक्तचाप लाभों में थोड़ा सुधार कर सकते हैं। माना जाता है कि रक्तचाप में छोटा सा अंतर भी आपके हृदय रोग के जोखिम पर बड़ा प्रभाव डालता है।

7. स्वस्थ उम्र (Healthy Aging) बढ़ने में सहायता करें : जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी गतिशीलता और स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए अच्छी शारीरिक कार्यप्रणाली आवश्यक है। एक चीज़ जो आपकी शारीरिक क्षमताओं को बनाए रखने में मदद कर सकती है वह है स्वस्थ खान-पान की आदतें। अखरोट उन खाद्य पदार्थों में से थे जिन्होंने स्वस्थ आहार में सबसे मजबूत योगदान दिया।

यह भी देखें :

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.