Mizoram Election Result: जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने मिजोरम में पार किया बहुमत का आंकड़ा, 27 सीटों पर जीत दर्ज

मिजोरम में जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने 27 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है।

1055

मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Assembly Elections) के नतीजे आज जारी हो गए हैं। राज्य में जोराम पीपुल्स मूवमेंट (Zoram People’s Movement) सरकार बनाने जा रही है। जोराम पीपुल्स मूवमेंट फिलहाल 27 सीटों पर आगे चल रही है। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (Mizo National Front) 10 सीटों पर सिमट गया है। भाजपा (BJP) 2 सीटों पर बढ़त के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि कांग्रेस (Congress) की स्थिति बेहद खराब है और वह सिर्फ 1 सीट पर सिमट गई है।

राज्य में कुल 40 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 21 है। यहां वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी थी, लेकिन चुनाव आयोग ने मिजोरम में नतीजे की तारीख बदल दी। सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर चुनाव की तारीख में बदलाव की मांग भी की थी। पत्र में कहा गया कि मिजो लोग रविवार को पूजा के प्रति पूरी तरह समर्पित रहते हैं।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा को कैसे मिली प्रचंड जीत, ये हैं 5 कारण

चुनाव आयोग के अनुसार, जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने 27 सीटों पर जीत हासिल की है। मिजो नेशनल फ्रंट ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, भाजपा को 2 सीट पर जीत मिली है।

27 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत
जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने कहा, ‘मैं कल या परसों राज्यपाल से मिलूंगा। नई सरकार का शपथ ग्रहण इसी महीने होगा। जोराम पीपुल्स मूवमेंट ने 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में 27 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट 10 सीटों पर सिमट गई है।

जोरम पीपुल्स मूवमेंट कार्यालय में जश्न
आइजोल में जोरम पीपुल्स मूवमेंट कार्यालय में जश्न जारी है। क्योंकि, पार्टी राज्य में सरकार बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.