Counting of votes: तेलंगाना में 3 दिसंबर को मतों की गिनती, जानिये कैसी है तैयारी

हैदराबाद जिले में 14 परिसरों में 15 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं।

1235

तेलंगाना विधानसभा चुनाव(Telangana Assembly Elections) के मतों की गिनती 3 दिसंबर की सुबह 8 बजे से होगी। मतगणना(counting of votes) की सभी तैयारियां 2 दिसंबर की शाम तक पूरी कर ली गई हैं। वोटों की गिनती के लिए 49 इलाकों में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था(Three-tier security system) स्थापित की गई है। स्ट्रांगरूम पर कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे डाक मतों की गिनती के साथ शुरू होगी। 8.30 बजे से ईवीएम की गिनती शुरू होगी। चुनाव आयोग के अनुसार प्रत्येक मतगणना टेबल पर चार चुनाव कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा, चुनाव अधिकारियों ने गिनती के लिए कुल 1,766 टेबलें लगाई हैं।

NCP: अजीत पवार पर आरोप लगाने वाले आव्हाड स्वयं कांच के घर में , एनसीपी ने मुंब्रा के विधायक पर लगाए कई गंभीर आरोप

15 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना केंद्र स्थापित
हैदराबाद जिले में 14 परिसरों में 15 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना केंद्र(Counting Centre) स्थापित किए गए हैं। जीएचएमसी (हैदराबाद नगर निगम) के तहत 500 से अधिक मतदान केंद्रों वाले छह निर्वाचन क्षेत्रों में 28 टेबल और शेष निर्वाचन क्षेत्रों में 14 टेबल स्थापित की गई हैं। डाक मतपत्रों की गिनती के लिए प्रति 500 मतों पर एक टेबल विशेष रूप से लगाई गई है।

सावधानी बरतने के निर्देश
तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक(Director General of Police) अंजनी कुमार ने पुलिसकर्मियों को मतगणना के दौरान पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए। डीजीपी ने आज हैदराबाद से पुलिस आयुक्त और एसपी के साथ टेलीकांफ्रेंस कर मतगणना केंद्रों पर व्यवस्था की समीक्षा की। अंजनी कुमार ने सुझाव दिया कि मतगणना केंद्रों के बाहर कड़ी निगरानी होनी चाहिए और केंद्रों के अंदर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। अंतिम चरण में अधिक सतर्कता की जरूरत बताई। अंजनी कुमार ने सीपी और एसपी को अधिक सतर्क रहने और यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि इस दौरान कानून-व्यवस्था(law and order) की कोई समस्या उत्पन्न न हो।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.