MPs Suspended: लगातार दूसरे दिन सांसदों का निलंबन, सुप्रिया सुले समेत 49 सांसद निलंबित

मंगलवार (19 दिसंबर) को कुछ और विपक्षी सांसदों को संसद से निलंबित कर दिया गया। मंगलवार को निलंबित किए गए सांसदों में शशि थरूर, डिंपल यादव, मनीष तिवारी, सुप्रिया सुले और दानिश अली आदि के नाम शामिल हैं।

1270

लोकसभा (Lok Sabha) में हंगामा करने पर कुछ और विपक्षी सांसदों (Opposition MPs) को संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र (Winter Session) से निलंबित (Suspended) कर दिया गया है। इनमें कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor), सपा सांसद डिंपल यादव (Dimple Yadav,) और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले (Supriya Sule) का नाम शामिल है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर, मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंदोपाध्याय, डिंपल यादव और दानिश अली समेत कई विपक्षी सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव रखा है।

यह भी पढ़ें- Politics: भाजपा संसदीय दल की बैठक, पीएम मोदी बोले- विपक्ष का आचरण दुखद

141 सांसदों के खिलाफ कार्रवाई
लोकसभा में स्पीकर का अपमान करने वाले कई सांसदों को आज फिर निलंबित कर दिया गया है। मंगलवार (19 दिसंबर) को लोकसभा से 41 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा आठ राज्यसभा सांसदों को भी निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही अब तक 141 सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। गौरतलब हो कि 18 दिसंबर तक कुल 92 सांसदों को निलंबित कर दिया गया।

क्यों किया जा रहा है विपक्षी सांसदों को निलंबित?
संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में कहा कि यह निर्णय लिया गया था कि कोई भी सदन में तख्तियों नहीं लाएगा, लेकिन चुनाव हारने के कारण ये लोग ऐसा कदम उठा रहे हैं। यही कारण है कि हमें विपक्षी सांसदों को निलंबित करना पड़ा है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.