Ram Mandir Diamond: राम मंदिर की संकल्पना पर आधारित 5000 अमेरिकी हीरों का हार, जानें क्यों है खास?

सूरत के एक हीरा व्यापारी ने 5000 अमेरिकी हीरों और दो किलो चांदी का उपयोग करके राम मंदिर की अवधारणा पर एक हार बनाया है।

1171

सूरत (Surat) के हीरा व्यापारी और रसेश ज्वैलर्स (Rasesh Jewellers) के निदेशक कौशिक काकड़िया (Kaushik Kakadiya) ने राम मंदिर (Ram Mandir) की अवधारणा पर आधारित एक हार बनाया है। यह हार 5000 से अधिक अमेरिकी हीरे (American Diamonds) और 2 किलो चांदी (Silver) से जड़ा हुआ है। यह हार अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) को भेंट किया जाएगा।

रसेश ज्वैलर्स के निदेशक काकड़िया ने सोमवार (18 दिसंबर) को कहा, “हमने यह हार अयोध्या में नए राम मंदिर से प्रेरित होकर बनाया है। इसमें कोई व्यावसायिक मंशा नहीं है।’ काकड़िया ने बताया कि नेकलेस में 5000 से ज्यादा अमेरिकी हीरों का इस्तेमाल किया गया है। यह दो किलोग्राम चांदी से बना है। हम अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर से प्रेरित हैं।

यह भी पढ़ें- MPs Suspended: लगातार दूसरे दिन सांसदों का निलंबन, सुप्रिया सुले समेत 49 सांसद निलंबित

48 दिनों तक विशेष मंडल पूजा होगी
22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम का राज्याभिषेक समारोह मनाया जाएगा। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य लोग शामिल होंगे। 23 जनवरी से आम जनता भगवान राम के दर्शन कर सकेगी। 24 जनवरी से 48 दिनों तक विशेष मंडल पूजा होगी।

अनोखे और विशिष्ट पादुकाएं…
22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उनकी पादुकाएं भी रखी जाएंगी। ये पादुकाएं 1 किलो सोने और 7 किलो चांदी से बने हैं। इसे हैदराबाद के श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने बनाया था। रविवार 17 दिसंबर को उन्हें रामेश्वर धाम से अहमदाबाद लाया गया। वहां से उन्हें सोमनाथ ज्योतिर्लिंग धाम, द्वारकाधीश नगर और फिर बद्रीनाथ ले जाया जाएगा।श्रीचल्ला श्रीनिवास ने इन पादुकाओं को हाथ में लेकर 41 दिनों तक अयोध्या में निर्माणाधीन मंदिर की परिक्रमा भी की है।

रामलला मंदिर का 90 फीसदी काम पूरा
रामलला मंदिर की छत का काम भी 90 फीसदी से ज्यादा पूरा हो चुका है। इसके बाद अब ग्राउंड फ्लोर के खंभों पर देवी-देवताओं की नक्काशी वाले फर्श का निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माणाधीन मंदिर को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.