राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख बदली, जानिए अब कब होगा मतदान

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। अब यहां 23 नवंबर को चुनाव नहीं होंगे। चुनाव के लिए मतदान अब 25 नवंबर को होगा।

134

राजस्थान विधानसभा चुनावों (Rajasthan Assembly Elections) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चुनाव आयोग (Election Commission) ने राजस्थान (Rajasthan) में चुनाव की तारीख बदल (Date Changed) दी है। अब राजस्थान में मतदान (Voting) 23 नंवबर की जगह 25 नंवबर को होगा। हालांकि, मतदान एक ही चरण में होगा। चुनाव का नतीजा 03 दिसंबर को आएगा।

दरअसल, भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया था। राजस्थान में एक चरण में मतदान की तारीख 23 नवंबर तय की गई थी। लेकिन, तारीख की घोषणा होने के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों और विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों ने चुनाव की तारीख को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के समक्ष अपने विचार रखे।

यह भी पढ़ें- Rajasthan: तीन पश्चिमी विक्षोभ से दोबारा बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान

मतदान की तारीख 25 नवंबर
मिली जानकारी के अनुसार, 23 नवंबर को राजस्थान में बड़े पैमाने पर शादी समारोह होने वाला था। ऐसे में लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ेगा। वाहनों की कमी रहेगी और ऐसे में मतदान भी प्रभावित हो सकता है। आयोग ने इस पर विचार किया और मतदान की तारीख 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर कर दी।

पांच राज्यों में चुनाव
पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा 9 अक्टूबर को की गई थी। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम ऐसे राज्य हैं जहां विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावी शंखनाद के साथ ही वोटिंग वॉर की उल्टी गिनती शुरू हो गई। मध्य प्रदेश में 230, राजस्थान में 200, तेलंगाना में 119, छत्तीसगढ़ में 90 और मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे।

देखें यह वीडियो- 

किस राज्य में कब डाले जाएंगे वोट?

  1. छत्तीसगढ़ में 07 और 17 नवंबर को वोटिंग होगी।
  2. मिजोरम में 07 नवंबर को वोटिंग होगी।
  3. तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी।
  4. राजस्थान में 25 नवंबर को वोटिंग होगी।
  5. मध्य प्रदेश में एक चरण में 17 नवंबर को वोटिंग।
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.