Rajasthan: तीन पश्चिमी विक्षोभ से दोबारा बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान

मानसून की विदाई के बाद अब पोस्ट मानसून बारिश का दौर 15 अक्टूबर से शुरू होगा।

82

राजस्थान के 11 जिलों में बारिश की संभावना बन रही है। मौसम में यह बदलाव एक के बाद एक लगातार तीन पश्चिमी विक्षोभ आने के कारण हो सकता है। मानसून की विदाई के बाद अब पोस्ट मानसून बारिश का दौर 15 अक्टूबर से शुरू होगा। एक के बाद एक तीन विक्षोभ आने से आधे से ज्यादा राजस्थान में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के 11 जिलों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हाे सकती है। ये बारिश 15 अक्टूबर से शुरू होगी और रुक-रुककर 18 अक्टूबर तक जारी रह सकती है।

इन क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 15 अक्टूबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले के कुछ भागों में दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि, 16-17 अक्टूबर को विक्षोभ का प्रभाव सर्वाधिक देखने को मिलेगा और जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अजमेर, नागौर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर व जयपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इस सिस्टम का असर 18 अक्टूबर को भी राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

सीजन की पहली बर्फबारी होने की भी संभावना
इन तीन पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत में सीजन की पहली बर्फबारी होने की भी संभावना है। इन पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवाओं में ठंडक बढ़ जाएगी, जिससे उत्तर भारत के राज्यों में दिन-रात के तापमान में बड़ी गिरावट हो सकती है। राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, झुंझुनूं, बीकानेर, चूरू में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होगी और सुबह कहीं-कहीं कोहरा भी देखने को मिल सकता है। तापमान में गिरावट 20 अक्टूबर या उसके बाद से होगी।

शक्ति और कौशल के कारण भारत विकास का पावरहाउसः PM Modi

रबी की बुवाई में फायदेमंद
उत्तरी राजस्थान समेत कई जिलों में अब रबी की बुवाई शुरू हो गई है। ऐसे में जब जयपुर, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में अगले सप्ताह से बारिश का दौर शुरू होगा तो उससे यहां सिंचाई के लिए किसानों को पानी मिलेगा, जो बुवाई में फायदेमंद होगा। बीती रात अजमेर में 23.4, भीलवाड़ा में 18.8, अलवर में 22.5, जयपुर में 24.2, पिलानी में 20.2, सीकर में 17, कोटा में 22.7, चित्तौड़गढ़ में 20.5, उदयपुर में 18.1, बारां में 19.9, सिरोही में 17.2, करौली में 17.9, बाड़मेर में 24.6, पाली में 22.8, जैसलमेर में 24.2, जोधपुर में 24.2, बीकानेर में 24, चूरू में 21.5, श्रीगंगानगर में 20.5 और हनुमानगढ़ में 19 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.