Odisha Cabinet Portfolios: मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने ने किया कैबिनेट विस्तार, पूरी सूची देखें

उपमुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंह को कृषि एवं किसान सशक्तिकरण, ऊर्जा मंत्रालय सौंपा गया। अन्य उपमुख्यमंत्री प्रवती परिदा को महिला एवं बाल विकास, मिशन शक्ति, पर्यटन मंत्रालय मिला। मुख्यमंत्री समेत 16 मंत्रियों को यह विभाग आवंटित किया गया।

99

Odisha Cabinet Portfolios: ओडिशा (Odisha) के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी (Mohan Charan Majhi) ने शनिवार (15 जून) को नई भारतीय जनता पार्टी सरकार में शपथ लेने वाले मंत्रियों को विभागों का आवंटन कर दिया। उन्होंने गृह, सामान्य प्रशासन और लोक शिकायत, सूचना एवं जनसंपर्क तथा जल संसाधन मंत्रालय अपने पास रखे।

उपमुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंह को कृषि एवं किसान सशक्तिकरण, ऊर्जा मंत्रालय सौंपा गया। अन्य उपमुख्यमंत्री प्रवती परिदा को महिला एवं बाल विकास, मिशन शक्ति, पर्यटन मंत्रालय मिला। मुख्यमंत्री समेत 16 मंत्रियों को यह विभाग आवंटित किया गया।

यह भी पढ़ें- Startups: भारत बन रहा है विश्व की स्टार्टअप राजधानी, अंतरिक्ष जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रहे हैं उत्कृष्ट काम

ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024
वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेश पुजारी ने ओडिशा कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। पुजारी ने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में बीजू जनता दल (बीजेडी) की उम्मीदवार अलका मोहंती को 26,789 मतों के अंतर से हराकर ओडिशा के ब्रजराजनगर विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की। ​​बुधवार को रबी नारायण नाइक भी ओडिशा के कैबिनेट मंत्री बने। नाइक ने ओडिशा के कुचिंडा विधानसभा क्षेत्र में बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार राजेंद्र कुमार छत्रिया को 32,220 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की।

पूरी सूची यहां देखें:-

क्र.सं. मंत्री का नाम विभाग
1 मोहन चरण माझी (मुख्यमंत्री) मोहन चरण माझी (मुख्यमंत्री) गृह, सामान्य प्रशासन एवं लोक शिकायत, सूचना एवं जनसंपर्क, जल संसाधन, योजना एवं अभिसरण
2  कनक वर्धन सिंह देव (उपमुख्यमंत्री)  कृषि एवं किसान सशक्तीकरण, ऊर्जा
3 प्रवती परिदा (उपमुख्यमंत्री) महिला एवं बाल विकास, मिशन शक्ति, पर्यटन
4 सुरेश पुजारी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन
5 रबी नारायण नाइक ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पेयजल
6 नित्यानंद गोंड स्कूल एवं जन शिक्षा, एसटी एवं एससी विकास, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण
7 कृष्ण चंद्र खाद्य आपूर्तिकर्ता एवं उपभोक्ता कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी
8 पृथ्वीराज हरिचंदन विधि, निर्माण, आबकारी
9 मुकेश महालिंग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, संसदीय कार्य, इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी
10 विभूति भूषण जेना 10 विभूति भूषण जेना वाणिज्य एवं परिवहन, इस्पात एवं खान
11 डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्र आवास एवं शहरी विकास, सार्वजनिक उद्यम
12 गणेश राम सिंह खुंटिया (स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री) वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन, श्रम और कर्मचारी राज्य बीमा
13 सूर्यवंशी सूरज स्थितप्रज्ञ (स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री) उच्च शिक्षा, खेल और युवा सेवाएं, ओडिया भाषा साहित्य और संस्कृति
14 प्रदीप बाल सामंत (स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री) सहकारिता, हथकरघा, कपड़ा और हस्तशिल्प
15 गोकुला नंद मलिक (स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री) मत्स्य पालन और पशु संसाधन, विकास, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम
16 संपद चंद्र स्वैन (स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री) उद्योग, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा

 

यह भी पढ़ें- US Mass Shooting: अमेरिका में फिर मास शूटिंग, मिशिगन में 8 वर्षीय बच्चे समेत कई घायल

रघुनाथ साहू को 4,566 मतों के अंतर से हराया
नित्यानंद गोंड और कृष्ण चंद्र पात्रा ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। नित्यानंद गोंड ने ओडिशा के उमरकोट विधानसभा क्षेत्र में बीजू जनता दल (बीजेडी) की उम्मीदवार नबीना नायक को 10,373 मतों के अंतर से हराया, जबकि कृष्ण चंद्र पात्रा ने ओडिशा के ढेंकनाल विधानसभा क्षेत्र में बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार सुधीर कुमार सामल को 20,439 मतों के अंतर से हराया। पृथ्वीराज हरिचंदन, मुकेश महालिंग, बिभूति भूषण जेना और डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्रा ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। हरिचंदन ने ओडिशा के चिलिका विधानसभा क्षेत्र में बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार रघुनाथ साहू को 4,566 मतों के अंतर से हराया।

यह भी पढ़ें- Reasi Terror Attack: आतंकी हमलों के मद्देनजर अमित शाह आज जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की करेंगे समीक्षा

बिक्रम कुमार पांडा को 9,062 मतों के अंतर से हराया
मुकेश महालिंग ने ओडिशा के लोइसिंघा विधानसभा क्षेत्र में बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार निहार रंजन बेहरा को 18,190 मतों के अंतर से हराया। बिभूति भूषण जेना ने बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार बिक्रम कुमार पांडा को 9,062 मतों के अंतर से हराकर ओडिशा के गोपालपुर विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की। ​​डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्रा ने बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार प्रीतिनंदा कानूनगो को 33,270 मतों के अंतर से हराकर ओडिशा के मोरादा विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की। गणेश राम सिंह खुंटिया, सूर्यवंशी सूरज स्थितप्रज्ञ, प्रदीप बाल सामंत, गोकुला नंद मलिक और संपद चंद्र स्वैन सहित पांच विधायक स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री (एमओएस) भी बने।

यह भी पढ़ें- Manipur Violence: मुख्यमंत्री के बंगले के पास मणिपुर सचिवालय में लगी भीषण आग

34,667 मतों के अंतर से हराया
गणेश राम सिंह खुंटिया ने बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार चक्रधर हेम्ब्रम को 34,667 मतों के अंतर से हराकर ओडिशा के जशीपुर विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की। सूर्यवंशी सूरज स्थितप्रज्ञ ने बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार संजय कुमार दास को 8,095 मतों के अंतर से हराकर ओडिशा के धामनगर विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की। प्रदीप बाल सामंत ने बीजू जनता दल (BJD) के उम्मीदवार प्रीतिरंजन घराई को 9,577 वोटों के अंतर से हराकर ओडिशा के सुकिंदा विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की। ​​गोकुला नंद मल्लिक ने बीजू जनता दल (BJD) के उम्मीदवार श्रीकांत साहू को 20,946 वोटों के अंतर से हराकर ओडिशा के पोलासरा विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की। ​​संपद चंद्र स्वैन ने बीजू जनता दल (BJD) की उम्मीदवार गीतांजलि राउत्रे को 15,787 वोटों के अंतर से हराकर ओडिशा के पारादीप विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.